नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहले वनडे मैच में एक ऐसी अजीबो-गरीब घटना घटी जो क्रिकेट मैदान में पहले कभी नहीं घटी थी। इस मैच में सूरज की रोशनी के चलते आधे घंटे तक मैच को रोकना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये पहला मौका रहा जब सूरज की तेज़ रोशनी की बदौलत मैच रोका गया। इससे पहले भी क्रिकेट के मैदान पर पहले भी बहुत सी ऐसी अनोखी घटनाएं घटी हैं, जिनकी वजह से मैच को रोकने पड़े हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ घटनाओं के बारे में-

मधुमक्खियों ने डाली मैच में बाधा

2017 में जोहानिसबर्ग में द. अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में मधुमक्खियों के चलते खेल को रोकना पड़ा। इस मैच में टॉस दक्षिण अफ्रीका ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की दमदार गेंदबाज़ी के चलते श्रीलंका ने 117 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। श्रीलंकाई पारी के 27वें ओवर के में जब क्रिस मॉरिस गेंदबाज़ी कर रहे थे तभी ना जाने कहां से अचानक से मधुमक्खियों का पूरा झुंड मैदान में आ गया। इसके चलते सभी खिलाड़ी और अंपायर मैदान में ही लेट गए। मधुमक्खियां काफी देर तक मैदान में ही रही जिसके चलते खिलाड़ी रेंगते हुए बाहर आए। इसके बाद अग्निशमन यंत्र के जरिए मधुमक्खियों को हटाने की कोशिश की गई लेकिन इसका कोई असर नहीं पड़ा। मैच रैफरी ने मधुमक्खियों के जाने तक मैच रोक दिया। इस दौरान विकेटकीपर क्विंटन डीकोक का हेलमेट जो मैदान पर पड़ा था उस पर काफी सारी मक्खियां बैठ गई। इस वाकये के चलते मैच 65 मिनट तक बाधित रहा।

कार ने रोका मैच

दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच एयरफोर्स के पालम मैदान में चल रहे रणजी ट्रॉफी मैच में उस समय हड़कंप मच गया था, जब एक वैगन-आर कार सुरक्षा व्यवस्था को तोड़ते हुए पिच तक पहुंच गई। उस समय वहां पर भारतीय क्रिकेटर इशांत शर्मा, गौतम गंभीर और रिषभ पंत जैसे खिलाड़ी मौजूद थे। पालम ए ग्राउंड पर कई सुरक्षा प्रबंधों के बावजूद यह व्यक्ति कार लेकर मैदान में पहुंचा। यह अच्छी बात रही कि पिच और मैदान को कुछ नुकसान नहीं पहुंचा और थोड़ी देर बाद खेल शुरू हो गया।

जले हुुए टोस्ट ने रोका मैच

2017-18 के शैफील्ड शील्ड मैच में न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड का मैच इस वजह से रुका क्योंकि फायर अलार्म बज गया था। जब खेल रोका गया तब न्यू साउथ वेल्स जीत से 18 रन दूर था और आधे घंटे खेल प्रभावित हुआ। वास्तव में नाथन लियोन ने टोस्ट जला दिया और इसके चलते फायर अलार्म बज उठा। फायरकर्मी मैदान में आ गए थे और एलन बॉर्डर फील्ड के उस हिस्से को खाली करना पड़ा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप