Move to Jagran APP

भारतीय टीम बना सकती है ये बड़ा रिकॉर्ड, इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

भारत ने 2011 के बाद इस प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं गंवाई है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 03:28 PM (IST)
भारतीय टीम बना सकती है ये बड़ा रिकॉर्ड, इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ ऐसा
भारतीय टीम बना सकती है ये बड़ा रिकॉर्ड, इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। पिछले मैच में मध्य क्रम की कमजोरियों के उजागर होने के बाद भारतीय टीम मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में इन कमियों को दूर करना चाहेगी। हालांकि, यदि भारत यह मैच जीतता है तो विराट कोहली की टीम लगातार 10वीं सीरीज अपने नाम कर लेगी। भारत यह मैच जीतता है तो ये भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहला मौका होगा जब टीम इंडिया लगातार 10 वनडे सीरीज़ में जीत हासिल करेगी। 

loksabha election banner

भारत ने इस तरह जीती पिछली नौ वनडे सीरीज़

द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारतीय टीम को जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया में 1-4 से हार मिली थी, लेकिन उसके बाद से उसने हर द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती है। इस दौरान उसने जिंबाब्वे, न्यूजीलैंड (दो बार), इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका (दो बार), ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराया।

इसलिए भी अहम है ये मैच

नॉटिंघम में पहले मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज करने के बाद लॉर्डस में भारतीय टीम को 86 रन की हार झेलनी पड़ी, जिससे दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर आ गईं। लंदन में जीत से इंग्लैंड का आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक वनडे टीम के रूप में शीर्ष स्थान पक्का हो गया। लेकिन अगर भारत तीसरा वनडे मैच जीत ले तो ये सीरीज़ तो भारत की हो ही जाएगी वहीं, हेडिंग्ले की ये जीत भारत के लिए जीत टेस्ट सीरीज से पहले आत्मविश्वास बढ़ाने का काम भी करेगी। भारत ने इससे पहले टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी।

भारत का पलड़ा है भारी

भारत और इंग्लैंड की बीच अभी तक 98 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 53 मुकाबलों में जीत का स्वाद चखा है, तो वहीं इंग्लिश टीम ने 40 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं 2 मैच टाई रहें हैं तो 3 मैचों का नतीज़ा ही नहीं निकला।

बात अगर इंग्लैंड की धरती पर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए एकदिवसीय मैचों की करें तो यहां इंग्लिश टीम का पलड़ा भारी है। इंग्लैंड में दोनों टीमों ने 40 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से मेजबान टीम ने 20 तो भारत ने 16 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा तो तीन मैच बिना निर्णय के खत्म हुए। 

 

इंग्लैंड पर बनाए रखना होगा दबदबा

टीम इंडिया के लिए यह इंग्लैंड पर वनडे में अपनी श्रेष्ठता बनाए रखने का मौका होगा, क्योंकि भारत ने 2011 के बाद इस प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं गंवाई है। सात साल पहले यहां 0-3 की हार के बाद से भारत ने दबदबा कायम रखा है और 17 मैचों में से 10 जीते हैं। भारत ने जनवरी 2017 में घरेलू सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी और मौजूदा सीरीज भी इसी अंतर पर खत्म होगी, भले ही कोई भी टीम जीते।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

भुवी पर सस्पेंस बरकरार

भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर निर्भरता साफ देखी जा सकती है। हालांकि, भुवनेश्वर की फिटनेस या उपलब्धता पर कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन उन्होंने दूसरे वनडे से पहले नेट पर गेंदबाजी की थी। देखना होगा कि उन्हें इस मैच में कौल या उमेश की जगह टीम में शामिल किया जाता है या नहीं। भुवनेश्वर बल्लेबाजी में योगदान देने में भी सक्षम हैं और उनकी गैरमौजूदगी से निचला क्रम कमजोर हो जाता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.