नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज़ का दूसरा मैच लॉर्ड्स के मैदान पर है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ का ये दूसरा मैच है लेकिन बारिश की वजह से एक भी गेंद फेंके बिना पहले दिन का खेल रद हो गया। बारिश ने पहले दिन को इतना ज्यादा प्रभावित किया कि टॉस तक नहीं हो पाया। अब भले ही पहले दिन खेल नहीं हुआ इसके बावजूद 17 साल का एक रिकॉर्ड टूट गया।

बारिश ने डाली बाधा

लॉर्ड्स में होने वाले इस टेस्ट मैच से पहले लंदन में काफी गर्मी थी और वहां का तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। गुरुवार (9 अगस्त) की सुबह से हो रही बारिश की वजह से मौसम ने ऐसी पलटी मारी की तापमान 32-33 से सीधा 18-19 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। बरसात के चलते पहले दिन का खेल रद हो गया।

लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच पहले दिन का खेल रद्द हो गया, इसी के साथ इस मैदान पर 17 साल के बाद ये पहला मौका है, जब किसी भी टेस्ट मैच के पूरे दिन का खेल रद्द हुआ। इससे पहले लॉर्ड्स में ऐसा 2001 में हुआ था, जब पूरे दिन का खेल रद्द करना पड़ा था। ये मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला जा रहा था।

लॉर्ड्स में ऐसा रहा है भारत का रिकॉर्ड

लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। यहां पर भारत और इंग्लैंड के बीच 17 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत को 11 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड की टीम को सिर्फ 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

1-0 से पीछे है भारत

बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन तो किया, लेकिन इस शानदार कोशिश के बावजूद भी कोहली एंड कंपनी को हार का मुंह देखना पड़ा। पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़ कर ज़्यादातर बल्लेबाज़ों ने अपने प्रदर्शन से फैंस को निराश ही किया। इस टेस्ट सीरीज़ में टीम इंडिया को पहले मुकाबले में 31 रन से हार का सामना करना पड़ा था। ये इंग्लैंड की धरती पर भारत की सबसे करीबी हार रही थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Pradeep Sehgal