नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में जब भारत के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को मौका दिया गया तो सभी को उम्मीद थी कि यह बल्लेबाज बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग में भी सभी को प्रभावित करेगा। लेकिन अब तक पंत ने ना तो बल्लेबाजी में कमाल किया है और विकेटकीपिंग में। विकेटकीपिंग में तो वह ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड बना बैठे जो वह कभी याद नहीं रखना चाहेंगे।

दरअसल पंत अब तक सीरीज में 50 से ज्यादा बाई के रन दे चुके हैं। पंत ओवल में चल रहे 5वें टेस्ट की पहली पारी में 25 से ज्यादा बाई के रन के चुके हैं। इससे पहले साउथैप्टन टेस्ट में भी पंत ने 25 से ज्यादा रन दिए थे। अब अपनी पहली ही सीरीज में पंत ये रिकॉर्ड कभी याद नहीं रखना चाहेंगे। हालांकि इसमें पंत की पूरी तरह से गलती नहीं कह सकते क्योंकि इसमे भारतीय गेंदबाजों का भी रोल रहा है। भारतीय गेंदबाजों ने कई ऐसी गेंद फेंकी जो शायद पंत पकड़ ही नहीं सकते थे।

पंत से पहले दुनिया में ये बदकिस्मत वाला रिकॉर्ड दो क्रिकेटर ही बना पाए हैं। सबसे पहले ये रिकॉर्ड 19वीं शताब्दी में इंग्लैंड के गॉडफ्रे इवांस ने बनाया था। इवांस ने 91 टेस्ट में 2 बार 25 से ज्यादा बाई के रन दिए थे, वहीं इंग्लैंड के ही मैच प्रायर ने सबसे ज्यादा बार ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है। प्रायर ने 79 टेस्ट में 3 बार इस रिकॉर्ड को बनाया है। लेकिन चिंता ये है कि इन दोनों ने पंत ने बहुत ज्यादा मैच खेले है। पंत का यह केवल तीसरा मैच है और अपने तीसरे ही मैच में वह ये रिकॉर्ड बनाकर खुस नहीं होंगे।

पंत ने विकेटकीपिंग में तो ज्यादा प्रभावित नहीं किया लेकिन उम्मीद है कि इस टेस्ट में वह बल्लेबाजी से कमाल करेंगे। पंत इस सीरीज में बल्ले से भी फेल रहे हैं। पंत अब तक सीरीज के 2 मैच की 4 पारियों में केवल 43 रन ही बना सके हैं। अब तक पंत का औसत 11 से कम भी है जो उनकी काबिलियत के साथ बिल्कुल इसांफ नहीं करते।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Lakshya Sharma