नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के पहले दिन भारत ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी को 246 रन पर समेटने के बाद बिना कोई विकेट खोए 19 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की तरफ से सैम कुर्रन ने सबसे ज्यादा रन बनाए, उन्होंने 78 रन की पारी खेली, इसके बाद वह अश्विन का शिकार बन गए। अश्विन ने जैसे ही कुर्रन का विकेट लिए उन्होंने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया।

दरअसल अश्विन ने इस मैच में विदेशों में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा कारनामा करने वाले वह भारत के पांचवे गेंदबाज है। उनसे पहले ये कारनामा अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, बिशन सिंह बेदी और बी चंद्रशेखर  कर चुके हैं। इस लिस्ट में कुंबले पहले स्थान पर है जिन्होंने विदेशों में 269 विकेट लिए हैं। वहीं भज्जी भी 152 विकेट लेने में सफल रहे। इन दोनों के अलावा बेदी ने भी 129 विकेट लिए हैं। अब विदेशों में अश्विन के नाम 101 विकेट दर्ज है और उन्होंने बी चंद्रशेखर को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 100 विकेट लिए थे।

अश्विन अब तक 62 टेस्ट में 26 से कम की औसत से 326 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। अश्विन टेस्ट करियर में अब तक 26 बार पारी में 5 विकेट और 3 बार मैच में 10 विकेट ले चुके हैं।

विराट ने भी तोड़ा टीम बदलने का सिलसिला

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहली बार अपनी कप्तानी में वहीं टीम मैदान पर उतारी है जो पिछले टेस्ट में खेली थी। इससे पहले विराट ने अपनी कप्तानी में लगातार 38 टेस्ट में अलग-अलग टीम उतारी थी। टीम इंडिया इस सीरीज़ में पीछे चल रही है और सीरीज़ का स्कोर 2-2 करने के लिए भारत को ये मुकाबला जीतना जरुरी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Lakshya Sharma