Move to Jagran APP

Ind vs Aus: कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को क्यों नहीं दिया फॉलोऑन, ये है इसकी वजह

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर समेटने के बाद विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं दिया। चलिए आपको बताते हैं कि कोहली ने ऐसा क्यों किया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 12:12 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 05:59 PM (IST)
Ind vs Aus: कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को क्यों नहीं दिया फॉलोऑन, ये है इसकी वजह

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे मेलबर्न टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए मेजबान टीम को 151 रन पर समेट दिया। ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ने में जसप्रीत बुमराह ने अहम भूमिका निभाई। बुमराह ने पहली पारी में छह विकेट लेकर कंगारुओं की कमर ही तोड़ कर रख दी। ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर समेटने के बाद भारत को 292 रन की बढ़त मिली, लेकिन इतनी बढ़ी बढ़ते लेने के बाद भी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं देने का फैसला किया और भारत फिर से बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरा। चलिए आपको बताते हैं कि कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को क्यों फॉलोऑन नहीं दिया।

loksabha election banner

ये नहीं करना चाहते थे कोहली!

ऑस्ट्रेलिया की पारी को 151 रन पर समेटने के बाद भारत को फॉलोऑन देने का मौका मिला, लेकिन कोहली ने फिर से टीम इंडिया को बल्लेबाज़ी के लिए उतारा क्योंकि विराट कोहली चौथी पारी में इस विकेट पर बल्लेबाज़ी नहीं करना चाहते थे। पहले दो दिन इस पिच पर भारतीय बल्लेबाज़़ों ने शानदार खेल दिखाया, लेकिन तीसरे दिन जिस तरह से विकेट ने टूटना शुरू किया। उसे देखकर कोहली चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया को ही बल्लेबाज़ी करवाना चाह रहे थे। 

तेज़ी से 400 का लक्ष्य देने के लिए

292 रन की बढ़त लेने के बाद भारतीय टीम की नज़र तेज़ी से रन बनाते हुए इस बढ़त को 400 रन के पार ले जाने की थी। हालांकि दूसरी पारी में भारत को जल्द ही शुरुआती झटके लगे और फिर भारत को अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव करना पड़ा, क्योंकि विहारी, पुजारा, कोहली, रहाणे और रोहित ने अपने विकेट जल्द ही गंवा दिए थे। दूसरी पारी में भारत की आधी टीम 44 रन पर ही पवेलियन लौट गई।

ऑस्ट्रेलिया को थकाने के लिए

मेलबर्न टेस्ट मैच के पहले दो दिन भारत ने बल्लेबाज़ी की। दूसरे दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले भारत ने 169.4 ओवर बल्लेबाज़ी करने के बाद 443 रन पर पारी घोषित की और ऑस्ट्रेलिया को दूसरे दिन छह ओवर बल्लेबाज़ी करने का मौका दिया। इसका मतलब साफ है कि दो दिन फील्डिंग करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम थकी हुई थी और फिर तीन सेशन से ही कम में उनकी टीम ऑलआउट भी हो गई। तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को थकाने के लिए भी कोहली मे ये निर्णय लिया।

भारतीय गेंदबाज़ों को मिले आराम

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में ऑलआउट होने से पहले 66.5 ओवर बल्लेबाज़ी करते हुए 151 रन बनाए। पहली पारी में भारतीय गेंदबाज़ों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन न देने का ये फैसला गेंदबाज़ों को आराम करवाने के लिए भी किया होगा। क्योंकि इस महत्वपूर्ण सीरीज़ के साथ-साथ भारतीय टीम अगामी सीरीज़ और फिर विश्व कप को देखते हुए भी अपने गेंदबाज़ों को इस्तेमाल बहुत ध्यानपूर्वक करना चाहती है ताकी कोई भी महत्वपूर्ण खिलाड़ी विश्व कप से पहले चोटिल न हो जाए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.