नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज़ से कर रही है। इस दौरे पर खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने खुद को खास तरह से तैयार किया है। तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ का पहला मैच ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर बुधवार को खेला जाएगा। 

इस मैच से एक दिन पहले यानि कि मंगलवार को कोहली ने मिशन ऑस्ट्रेलिया के पहले इम्तिहान के लिए खास तरह से तैयारी की। कप्तान कोहली ने मंगलवार को प्रैक्टिस सेशन के दौरान अपने स्वभाव के विपरीत बड़े शाट्स खेलने का भी अभ्यास किया। वैसे तो विराट कोहली ग्राउंड शाट्स लगाने में ही विश्वास रखते हैं, लेकिन उन्होंने ब्रिसबेन में खेले जाने वाले टी-20 मैच से पहले अभ्यास सत्र में हवाई शॉट लगाने का भी अभ्यास किया।

विराट कोहली को बहुत कम ही हवाई शाट्स खेलते देखा गया है। ऐसा नही है कि विराट बड़े शाट्स नहीं लगा सकते। वो हवाई शाट्स खेलते हैं लेकिन सिर्फ तब जब वो स्थिति की मांग हो। कोहली ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि वो हवाई शाट्स खेलना कम ही पसंद करते हैं, क्योंकि जब वो ग्राउंड शॉट खेलकर ही रन बना सकते हैं तो फिर वो शॉट खेलने का रिस्क क्यों उठाएं।

इस वजह से कोहली ने की बड़े शाट्स की तैयारी

विराट कोहली ने पहले टी-20 से पहले बड़े शाट्स की तैयारी इसलिए की है, क्योंकि भारत के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के मैदान ज़्यादा बड़े होते हैं। तो ऐसे में वहां क्षेत्ररक्षक ज़्यादा दूर होते हैं। इसी की फायदा उठाने के लिए कोहली ने बड़े शाट्स का अभ्यास किया है। वो बीच के गैप का फायदा उठाते हुए हवाई शॉट लगाकर दौड़ते हुए ज़्यादा रन बटोर सकते हैं।

कोहली के इस अभ्यास से ऑस्ट्रेलिया के छूटे पसीने

विराट कोहली के इस अभ्यास को देख कर कंगारुओं के पसीने छूट रहे होंगे, क्योंकि एक तो उनके दो दिग्गज खिलाड़ी टीम स्टीव स्मिथ और वार्नर टीम में नहीं हैं। दूसरा लगातार हार से परेशान कंगारुओं का आत्मविश्वास भी हिला हुआ है। तीसरा कोहली अब उनके खिलाफ विराट प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं। आपको बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया का पिछला दौरा 2015-16 में किया था। उस समय खेली गई टी-20 सीरीज़ में भारत ने कंगारुओं का क्लीन स्वीप करके इतिहास रचा था और तब विराट कोहली ने इस काम में अहम भूमिका निभाई थी। 

कोहली को खूब रास आता है ऑस्ट्रेलिया

विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया की पिच खूब रास आती हैं। कोहली ने कंगारुओं की धरती पर अभी तक नौ शतक लगाए हैं। इनमें से पांच सेंचुरी टेस्ट मैचों में तो चार सेंचुरी वनडे में आई हैं।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप