नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के अंत में शुरू होने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का इंतजार सबको बेसब्री से है। हालांकि इससे पहले टीम इंडिया को मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज भी खेलना है। 17 दिसंबर से शुरू होने वाले इस टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच डे-नाइट होगा और इस मैच में हिस्सा लेने के बाद विराट कोहली भारत वापस लौट आएंगे। विराट का टीम में ना होना भारत के लिए एक बड़ा झटका है। 

बेशक विराट कोहली सिर्फ पहला टेस्ट मैच खेलेंगे, लेकिन बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का एक बेहतरीन रिकॉर्ड सिर्फ उनके नाम पर ही दर्ज है। दरअसल इस ट्रॉफी के एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले विराट कोहली एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान पहले मैच में एडिलेड में पहली पारी में 115 रन जबकि दूसरी पारी में 141 रन की पारी खेली थी। इस टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने चार शतक लगाए थे। पहले टेस्ट के बाद उन्होंने तीसरे टेस्ट में 169 रन और फिर चौथे टेस्ट मैच में 147 रन की पारी खेली थी। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में विराट कोहली के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने इस टीम के खिलाफ अब तक अपने क्रिकेट करियर में 19 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों की 34 पारियों में उन्होंने 48.60 की औसत से 1604 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में उनकी बेस्ट पारी 169 रन की रही है। इस टीम के खिलाफ उन्होंने 7 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं जबकि तीन बार शून्य पर आउट हुए हैं। 

हालांकि ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ एक टेस्ट की दोनों पारियों में 145 और 102 रन की पारी खेली थी। वार्नर ने भारत के खिलाफ 16 टेस्ट मैचों में 1081 रन बनाए हैं और चार शतक भी लगाए हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट में उनकी बेस्ट पारी 180 रन का रहा है। 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस