नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने नागपुर में विषम हालात में अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली और अपने वनडे करियर का 40वां शतक ठोक दिया। अब वनडे क्रिकेट में सचिन से सिर्फ नौ शतक पीछे चल रहे विराट ने अपनी इस बेमिसाल पारी के बाद कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए।

विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने 216 पारियों में ही अपने वनडे करियर का 40वां शतक लगा दिया जबकि सचिन ने 355 पारियों में अपना 40वां शतक पूरा किया था। यानी उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम पारियों में 40वां शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लिया। 

रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा विराट ने

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर अपने वनडे करियर के 9000 रन पूरे कर लिए। अब वो दुनिया के छठे ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 9000 का आंकड़ा पार किया है। विराट कोहली ने वनडे के 159 पारी में 9000 रन पूरे किए और रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया। रिकी ने इससे पहले 204 पारियों में वनडे क्रिकेट में कप्तान के तौर पर अपने 9000 रन पूरे किए थे। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 9000 रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज ये हैं। 

1. विराट कोहली- 159 पारियां*

2. रिकी पोंटिंग- 203 पारियां

3. ग्रीम स्मिथ- 220 पारियां

4. महेंद्र सिंह धोनी- 253 पारियां

5. ऐलेन बॉर्डर- 257 पारियां

विराट ने वनडे क्रिकेट में पूरे किए 1000 चौके

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपने 1000 चौके पूरे कर लिए हैं। वनडे क्रिकेट में चौका लगाने के मामले में विराट चौथे नंबर पर आ गए हैं। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली व वीरेंद्र सहवाग ये कमाल कर चुके हैं। 

तीन टीमों के खिलाफ विराट ने लगाए सात-सात वनडे शतक

भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने तीन टीमों के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में सात या फिर उससे ज्यादा शतक लगाए हैं। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में अपना सातवां वनडे शतक लगाया। इससे पहले वो वेस्टइंडीज के खिलाफ सात शतक लगा चुके हैं जबकि श्रीलंका के विरुद्ध वनडे में विराट के नाम पर आठ शतक दर्ज हैं। 

जयवर्धने को पीछे छोड़ा विराट ने

विराट कोहली अब एशियाई धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा। विराट ने एशियाई धरती पर अपना 40वां इंटरनेशनल शतक लगाया जबकि जयवर्धने के नाम पर 39 शतक थे। एशियाई धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पांच शीर्ष बल्लेबाज ये हैं।

1. सचिन तेंदुलकर (भारत)- 71 शतक

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका)- 45 शतक

3. विराट कोहली (भारत)- 40 शतक*

4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 39 शतक

5. यूनिस खान (पाकिस्तान) - 33 शतक  

विराट के 40वें शतक की अन्य खास बातें

ये विराट का भारत में 18वां शतक है जबकि विदेशी धरती पर उन्होंने 22 वनडे शतक लगाए हैं। विराट कोहली ने 13 देशों के खिलाफ वनडे मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने नौ देशों के खिलाफ शतक लगाए हैं। वर्ष 2019 में वनडे में ये विराट का दूसरा शतक है। इस वर्ष इससे पहले वो ऑस्ट्रेलिया में शतक लगा चुके हैं। विराट ने वर्ष 2017 और 2018 में छह-छह शतक लगाए थे। विराट कोहली ने खुद की कप्तानी में 18वां शतक लगाया है जबकि धौनी की कप्तानी में उन्होंने 19 शतक लगाए थे। विराट कोहली ने वनडे करियर के 33 शतक तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जबकि सात शतक चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं। विराट ने जिन 40 मैचों में शतक बनाया, उनमें से भारत ने 33 जीते हैं। नागपुर वनडे में भारत को आठ रन से जीत मिली। 

बीसीसीआइ और आइसीसी ने दी बधाई

विराट के 40वें शतक के बाद बीसीसीआइ और आइसीसी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern