नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। रोहित शर्मा को एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में मौका मिला और उन्होंने इस मैच में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में रोहित शर्मा 37 रन बनाकर आउट जरुर हुए, लेकिन अपना विकेट गंवाने से पहले वो इस साल सभी फॉर्मेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। हालांकि जिस तरह वो आउट हुए उसे लेकर क्रिकेट के दिग्गज़ उनसे नाखुश भी दिखे। 

रोहित ने ऐसे बनाया रिकॉर्ड 

रोहित ने 61 गेंदों का सामना करते हुए 37 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने दो चौके और तीन शानदार छक्के भी जड़े। इस तीन छक्कों में से दूसरा छक्का लगाते ही वो इस साल सभी फॉर्मेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। अब रोहित के नाम इस साल 74 छक्के हो गए हैं। हालांकि साल 2017 में भी रोहित ने ही सभी फॉर्मेट में मिलाकर सबसे ज़्यादा सिक्स लगाए थे। रोहित ने साल 2017 में 65 छक्के लगाए थे।

एक साल में सबसे ज़्यादा छक्के

74- रोहित शर्मा (2018)*

65- रोहित शर्मा  (2017)

63- ए बी डिविलियर्स (2015)

59- क्रिस गेल (2012)

57- शेन वॉटसन(2011)

रोहित के इस तरह आउट होने से दिग्गज़़ नाराज

रोहित शर्मा इस टेस्ट मैच में एक अच्छी पारी खेल रहे थे। उनके पास मौका था इस पारी में बड़ा स्कोर बनाने का, लेकिन वो छक्के लगाने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। लियोन की गेंद पर रोहित शर्मा आउट हुए, लेकिन जिस तरह वो पवेलियन लौटे उससे पूर्व क्रिकेटर उनसे निराश हो गए। दरअसल जिस गेंद पर रोहित शर्मा आउट हुए उससे पहले वाली गेंद पर उन्होंने हवा में शॉट खेला। गेंद बाउंड्री लाइन पर खड़े हैरिस के हाथों में गई लेकिन वो अपना संतुलन न बना सके और बाउंड्री लाइन को पार कर गए और रोहित को जीवनदान मिल गया। इसकी अगली ही गेंद पर हिटमैन ने फिर से एक बड़ा हिट लगाने का सोचा, लेकिन इस बार गेंद पर बल्ले का ऊपरी भाग लगा और गेंद गई सीधे हैरिस के हाथों में। रोहित शर्मा के इस तरह के खेल से क्रिकेट के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी नाराज़ दिखे। दिग्गज़ों ने कहा कि रोहित शर्मा के पास अच्छा मौका था बड़ी पारी खेलने का, लेकिन उन्होंने ये मौका गंवा दिया। 

(देखिए, रोहित शर्मा के आउट होने का वीडियो)

एडिलेड टेस्ट मैच से पहले ये एक बड़ा मुद्दा था कि रोहित और हनुमा विहारी में से किस खिलाड़ी को प्लेेइंग इलेवन में मौका मिलेगा। कप्तान और टीम मैनेजमेंट ने रोहित को मौका दिया और उन्होंने इस सुनहरे मौके को गंवा दिया। इसी वजह से क्रिकेट के दिग्गज़ उनसे नाराज दिखे।

लियोन ने चौथी बार लिया रोहित का विकेट

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर अपना विकेट गंवाया। ये चौथा मौका रहा जब लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में रोहित को आउट किया हो। इस मुकाबले से पहले रोहित ने लियोन की 116 गेंदों का सामना करते हुए 76 रन बनाए थे।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal