नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। कप्तान विराट कोहली की नाबाद अर्धशतकीय पारी और क्रुणाल पांड्या की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को यहां अंतिम टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को दो गेंद रहते छह विकेट से शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। इस मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड भी बन गए, चलिए आपको बताते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में- 

अकेले कोहली ने बनाए तीन-तीन रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 19वां अर्धशतक लगाया और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 50 से ऊपर का स्कोर बनाने के मामले में उन्होंने रोहित शर्मा (4 शतक एवं 15 अर्धशतक) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली (2167 रन) अब चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने ब्रेंडन मैकलम (2140 रन) को पीछे छोड़ा। उनसे आगे सिर्फ मार्टिन गप्टिल (2271 रन), रोहित शर्मा (2237 रन) और शोएब मलिक (2190 रन) हैं।

लक्ष्य का पीछा  करते हुए भारत की जीत में विराट कोहली की 10वीं अर्धशतकीय और 12वीं नाबाद पारी। इन सभी 12 मैचों में भारत को जीत मिली है।

टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड रहा बरकरार 

भारतीय टीम ने इस तरह से पिछले 10 महीने से चले आ रहा अपना अजेय अभियान जारी रखा। यह लगातार 10वीं सीरीज है, जिसमें भारतीय टीम अजेय रही। टीम ने इस बीच दो सीरीज (दोनों ऑस्ट्रेलिया) ड्रॉ कराईं, जबकि आठ में जीत दर्ज की। इन 10 सीरीज में श्रीलंका में हुई निदहास ट्रॉफी भी शामिल है।

भारत ने कभी नहीं हारा तीसरा मैच

तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में भारत को आज तक हार का सामना नहीं करना पड़ा है। भारत ने तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका को दो-दो बार एवं ज़िम्बाब्वे, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज़ को एक-एक बार हराया है।

क्रुणाल पांड्या का कमाल

क्रुणाल पांड्या ने 36 रन देकर चार विकेट लिए और यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में किसी भी स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबजी का रिकॉर्ड भी बनाया।

दिनेश कार्तिक ने भी दिखाया दम 

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में लक्ष्य का पीछा करते हुए दिनेश कार्तिक (22*) की नौवीं अविजित पारी और इन सभी मैचों में भारत को जीत मिली है।

पंत ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने रिषभ पंत।

फिंच बने ऐसा करने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

एरॉन फिंच ने 50वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेला और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से यह रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बने। उनसे ज्यादा मैच सिर्फ शेन वॉटसन (58) और ग्लेन मैक्सवेल (57) ने खेले हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप