Move to Jagran APP

Ind vs Aus: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कर दिया इतना शर्मसार, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

Ind vs Aus: सिडनी टेस्ट में भारत ने पहली पारी 7 विकेट खोकर 622 रन बनाकर घोषित कर दी। पुजारा ने सबसे ज़्यादा 193 रन बनाए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 05:19 AM (IST)
Ind vs Aus: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कर दिया इतना शर्मसार, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा
Ind vs Aus: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कर दिया इतना शर्मसार, पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट का दूसरा दिन ऐतिहासिक बन गया। इस मैच की पहली पारी में भारत ने 7 विकेट खोकर 622 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। पहली पारी में भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने 193 रन बनाए। रिषभ पंत ने भी अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाते हुए नाबाद 159 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने भी 81 रन की पारी खेली। इन तीनों की बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने 622 रन पर पारी घोषित की और इसी के साथ एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो इससे पहले कोई भी टीम नहीं बना सकी थी।

loksabha election banner

भारत ने ऐसे किया ऑस्ट्रेलिया को शर्मसार

भारत ने जैसे ही सिडनी टेस्ट में अपनी पारी घोषित की वैसे ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में लगातार तीन पारी घोषित करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई। इससे पहले कोई भी टीम ये कमाल नहीं कर सकी थी। आपको बता दें कि मेलबर्न में खेले गए पिछले टेस्ट मैच में भी भारत ने अपनी दोनों पारियां घोषित की थी। मेलबर्न में भारत ने अपनी पहली पार 443/7 पर घोषित की थी। इसके बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर समेट दिया था। दूसरी पारी में फिर भारत ने 106 रन बनाकर घोषित किया। अब सिडनी में भी भारत ने पारी घोषित कर दिखा दिया है कि ये टीम विदेशों में भी अपना परचम लहराने की काबिलियत रखती है।

भारत ने दो-दो बार किया ऐसा

ऐसा नहीं है कि कंगारुओ के साथ ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी टीम ने उनके खिलाफ लगातार तीन पारी घोषिच की हों। इससे पहले भी टीम इंडिया ये काम कर चुकी है, लेकिन तब ये काम ऑस्ट्रेलिया में नहीं बल्कि भारत की सरजमीं पर हुआ था। 2008 में ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भारत के दौरे पर आई थी, तब भी भारत ने मोहाली और दिल्ली टेस्ट में लगातार तीन पारियां घोषित ही की थी। लेकिन इस बार कोहली की 'विराट' सेना ने ये काम कंगारुओं को घर में जाकर किया है।

अब तो रचा ही जाएगा इतिहास!

सिडनी टेस्ट मैच में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में है। यहां से भारत की हार तो मुश्किल ही लगती है। यहां से तो भारत की जीत ही नज़र आ रही है और अगर भारत इस टेस्ट मैच को जीत लेता है या फिर ड्रॉ ही करवा लेता है, तो फिर 71 सालों का इतिहास बदल जाएगा। क्योंकि विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीतने वाले न सिर्फ भारत के बल्कि पहले एशियाई कप्तान बन जाएंगे। इससे पहले भारत तो छोड़िए एशिया का कोई कप्तान इस काम को अंजाम नहीं दे सका है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.