नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: इंग्लैंड से हार को छोड़ दिया जाए तो भारतीय टीम का इस वर्ल्ड कप में अब तक का सफर अच्छा ही रहा है। इस प्रदर्शन में टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी और शानदार गेंदबाजी के बाद अगर किसी का योगदान है तो वह टीम की फील्डिंग का रहा है।     

इसमें कोई शक नहीं कि एक कैच मैच को पलटने में बड़ी भूमिका निभा सकता है। इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने 27 कैच लिए हैं और इस मामले में अव्वल है। टीम का एक खिलाड़ी है जो फील्डिंग के मामले में छाया हुआ है। जीं, हां हम बात कर रहे हैं रवींद्र जडेजा की। भारत के वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल जडेजा ने टूर्नामेंट का एक भी मैच नहीं खेला है , लेकिन सब्स्टिट्यूट फील्डर के तौर पर वह टीम के लिए गेम चेंजर साबित हो रहे हैं। 

जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने मैक्सवेल का बेहतरीन कैच लपका था, जो टीम इंडिया की जीत में निर्णायक साबित हुआ। ऐसी ही इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने फील्डिंग करते हुए दो मैच चेंजिंग कैच पकड़े।

इसमें एक कैच जेसन रॉय का था, जिसे उन्होंने बाउंड्री के पास शानदार डाइव लगाते हुए पकड़ा। इस कैच ने एक समय 400 का आंकड़ा छूती दिख रही इंग्लैंड को 337 पर रोकने में मदद की। इसके बाद जडेजा ने बेन स्टोक्स का भी कैच बाउंड्री के पास लिया। 

फील्ड पर दिख रहा है जडेजा का जादू
इन दो कैचों के साथ ही सब्स्टीट्यूट के तौर पर खेलते हुए जडेजा के नाम इस वर्ल्ड कप में 4 कैच हो गए हैं। अब तक वर्ल्ड कप में कुल 12 बल्लेबाज सब्स्टिट्यूट के हाथों आउट हुए हैं। जिसमें जडेजा सबसे ऊपर हैं।

जडेजा बनाम ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलियाई टीम 353 के लक्ष्य से 109 रन दूर थी और मैक्सवेल 14 गेंद पर 28 रन बनाकर तूफानी बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी 12वें खिलाड़ी के तौर पर फील्डिंग कर रहे जडेजा ने युजवेंद्र चहल की बॉल पर मैक्सवेल का कमाल का कैच पकड़ा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया मैच में वापसी ही नहीं कर पाई। इसी मैच में जडेजा ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर एडम जम्पा (1) का भी कैच भी लपका था।

जडेजा बनाम इंग्लैंड : इंग्लैंड ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 22 ओवर में ही 160 रन बना लिए थे। बेयरस्टो और जेसन रॉय ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी कुलदीप यादव के ओवर में जडेजा ने जेसन रॉय का लाजवाब कैच पकड़ा। रॉय 57 गेंद पर 66 रन बनाकर कैच आउट हो गए। और इसी कैच ने मैच को पलट दिया और इंग्लैंड का रन रेट गिरना शुरू हो गया। इसके बाद 54 गेंदों पर 79 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स का शानदार कैच भी जडेजा ने ही लिया।

वेस्टडीज़ के दो सब्स्टिट्यूट फील्डर के नाम भी कैच

- वेस्टइंडीज के एलन ने गैब्रिएल की गेंद पर इंग्लैंड के क्रिस वोक्स का कैच लपका। वोक्स ने 54 गेंदों पर 40 रन बनाए। इंग्लैंड यह मैच 8 विकेट से जीता।

- वेस्टइंडीज के खिलाफ जेसन होल्डर की गेंद पर विराट कोहली ने डेरेन ब्रावो को कैच दे दिया। कोहली ने 82 गेंदों पर 72 रन बनाए। 

बांग्लादेश के 12वें खिलाड़ियों ने भी कैच

- बांग्लादेश के शब्बीर रहमान ने शाकिब अल हसन की गेंद पर वेस्टइंडीज के ओपनर लुईस का कैच पकड़ा। लुईस ने 67 गेंद पर 70 रन की पारी खेली। बांग्लादेश ने यह मैच 7 विकेट से जीता। 

- बाग्लादेश के शब्बीर रहमान ने शाकिब की गेंद पर अफगानिस्तान के खिलाड़ी असगर अफगान को कैच आउट किया। असगर ने 38 गेंद पर 20 रन बनाए। अफगानिस्तान यह मैच 62 रन से हार गया।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप