लंदन, पीटीआई। ICC Cricket World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आजकल बड़ी सतर्कता से वर्ल्ड कप में आनी वाली चुनौतियों के लिए तैयारी में जुटे हैं। इसके लिए वॉर्नर अपने बल्ले पर एक खास उपकरण का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये उपकरण एक खास तरह का संसर है जिसमें, बैकलिफ्ट एंगल और बल्ले की स्पीड जैसा जरूरी डाटा इकट्ठा होता है।     

आईसीसी (ICC) ने 2017 में ही इस बैट सेंसर के उपयोग को मंजूरी दे दी थी लेकिन तब से किसी भी अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज ने मैचों में इसका इस्तेमाल नहीं किया। बेंगलुरु की एक कंपनी ने 'बैट सेंस' नाम के सेंसर कैप का अपना संस्करण पेश किया है, जिसका उपयोग वॉर्नर ने ट्रेनिंग सेशन के दौरान बुमराह की तरह की गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए किया।

World Cup डायरी: जब डायपर पहनकर मैदान पर उतरना पड़ा था सचिन तेंदुलकर को 

कैसे काम करता है ये सेंसर
सेंसर चिप बल्ले के हैंडल के ऊपर लगाई जाती है। जब तक बल्लेबाजी हो रही होती है, तब तक चिप में इकट्टठा हो रहा डाटा 'क्लाउड स्टोरेज' के जरिेये एक मोबाइल ऐप में पहुंच जाता है। इस चिप में पॉवर इंडेक्स, अधिकतम बल्ले की स्पीड, कलाई का रोटेशन, बैकलिफ्ट एंगल, बैट स्टार्ट एंगल (चाहे बल्ले सीधे आ रहा हो या पहले स्लिप एंगल से) जैसा डाटा शामिल होता है। वॉर्नर के बैट सेंसर से कुछ दिलचस्प डाटा सामने आया है। उनकी चिप के डाटा से पता चला कि वह 79 किलोमीटर/घंटे की स्पीड से शॉट लगाते हैं। 

जल्द ही गेम चेंजर साबिक होगा ये सेंसर
पूर्व टेस्ट विकेटकीपर दीप दासगुप्ता का मानना है कि ये सेंसर प्रोफेशनल खिलाड़ियों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इससे पहले कोच बैक लिफ्ट या बैट की गति या बल्ले और शरीर के बीच की दूरी के बारे में अपनी स्वाभाविक प्रवृत्ति पर निर्भर करते हैं। मेरा मानना ​​है कि अगर सटीक डाटा कोचों को अपने खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है, तो इसमें हर्ज ही क्या है। इस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम का कोई भी खिलाड़ी इस उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर रहा है। बैट पर लगाने वाला ये सेंसर भविष्य में न सिर्फ काफी मददगार होगा बल्कि बड़ा गेम चेंजर भी साबित होगा।

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।

Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ruhee Parvez