Move to Jagran APP

Ind vs Ban U19: भारत ने 6 में से 4 विश्व कप फाइनल जीतकर रचा इतिहास, आज आखिरी जंग

ICC U19 World Cup final 2020 बतौर डिफेंडिंग चैंपियन टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह पक्की की और अब लगातार दूसरी बार इसपर कब्जा करना चाहती है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 11:11 AM (IST)
Ind vs Ban U19: भारत ने 6 में से 4 विश्व कप फाइनल जीतकर रचा इतिहास, आज आखिरी जंग
Ind vs Ban U19: भारत ने 6 में से 4 विश्व कप फाइनल जीतकर रचा इतिहास, आज आखिरी जंग

नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार का दिन भारतीय अंडर 19 टीम के लिए बेहद अहम होने वाला है। टीम बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप फाइनल में खेलने उतरेगी। बतौर डिफेंडिंग चैंपियन टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह पक्की की और अब लगातार दूसरी बार इसपर कब्जा करना चाहती है। अब 6 बार फाइनल खेल चुकी भारतीय टीम ने कुल चार बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती है।

loksabha election banner

भारत और बांग्लादेश के बीच अंडर 19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। भारत ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में 10 विकेट से रौंदकर फाइनल का टिकट पक्का किया है। वहीं बांग्लादेश ने न्यूीजलैंड की टीम के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल की थी। फाइनल मुकाबले से पहले जान लेते हैं टीम इंडिया के फाइनल का रिकॉर्ड कैसा रहा है अब तक।

भारत ने जीते 6 में 4 विश्व कप फाइनल

अंडर 19 विश्व कप में भारतीय टीम की बादशाहत चलती है। अब तक 4 बार यह खिताब जीतने वाला भारत अकेला देश है। साल 2000 में भारतीय टीम पहली बार फाइनल में खेली थी जहां मोहम्मद कैफ की कप्तानी में श्रीलंका को हराकर अपना पहला खिताब हासिल किया था। इसके बाद 2006 में पाकिस्तान ने भारत के विश्व चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था।

कोहली की कप्तानी में जीता विश्व कप

साल 2008 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को मात देते हुए दूसरी बार यह ट्रॉफी जीती थी। 2012 में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी और उनमुक्त चंद की कप्तानी में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाते हुए तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा किया था।

वेस्टइंडीज से हारी थी टीम इंडिया

2016 में भारत की कमान इशान किशन के हाथों में थी जहां फाइनल में पहुंचकर टीम को हार मिली थी। यह साल वेस्टइंडीज की टीम का था और सीनियर, महिला टी20 विश्व कप के साथ ही टीम ने अंडर 19 विश्व कप जीता था।

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में रचा इतिहास

साल 2018 में भारत ने युवा पृथ्वी शॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में पीटकर इतिहास रचा था। ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा तीन बार विश्व कप जीतने के खिताब का रिकॉर्ड तोड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.