नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट में 10 विकेट की शर्मनाक हार मिली। यह भारतीय टीम की टेस्ट चैंपियनशिप में पहली हार है। न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के खिलाफ मिली इस धमाकेदार जीत से कुल 60 अंक हासिल किए हैं। इस जीत के साथ ही उसने चैंपियनशिप टेबल में अपने स्थान में सुधार किया है। भारतीय टीम अब भी पहले स्थान पर बनी हुई है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लगातार सात मैच जीतने के बाद भारत को न्यूजीलैंड में खेलते हुए पहली हार मिली। भारत ने वेलिंग्टन टेस्ट की पहली पारी में 165 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में वह 191 रन का स्कोर ही खड़ा कर पाई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 348 रन बनाते हुए 183 रन की अहम बढ़त बनाई थी। भारत ने चौथे दिन न्यूजीलैंड की टीम के सामने महज 9 रन का लक्ष्य रखा था जिसे मेहमान टीम ने बिना विकेट खोए 10 गेंद पर हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड को मिले 60 अंक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तरह दो मैचों की सीरीज खेली जा रही है। मेजबान टीम ने पहले मुकाबले में 10 विकेट की शानदार जीत से 60 अंक हासिल किए हैं। इस जीत से न्यूजीलैंड को जबरदस्त फायदा हुआ है और वो 120 हासिल कर पांचवें नंबर पर आ गया है। इससे पहले वह 60 अंकों के साथ श्रीलंका के नीचे छठे नंबर पर था। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पांचवें स्थान से नीचे खिसका दिया है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल

इस वक्त भारतीय टीम इस टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप पर चल रही है। भारत ने कुल 8 मैच खेले हैं जिसमें से 7 में जीत हासिल करते हुए कुल 360 अंक जुटाए हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिसने 10 मैच खेलकर 7 जीत हासिल किए हैं। तीसरा स्थान इंग्लैंड की टीम को हासिल है जिनके नाम 9 टेस्ट में से 5 जीत है। ऑस्ट्रेलिया के पास 296 जबकि इंग्लैंड के खाते में 146 अंक हैं।

5 टेस्ट खेलकर दो जीत हासिल करने वाली पाकिस्तान की टीम चौथे नंबर पर है जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। पाकिस्तान के पास 140 तो वहीं न्यूजीलैंड के कुल 120 अंक हैं।  

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस