नई दिल्ली, जेएनएन। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया ने लगातार दो सीरीज जीतकर टॉप पर अपनी जगह और मजबूत कर ली है। भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की। इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ भी भारत ने 2-0 से जीत हासिल की थी। टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 9 टीमें हैं और भारत दो टीमों के अलावा सभी के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगा।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इसी साल टेस्ट चैंपयनशिप की शुरुआत की है। 1 अगस्त 2019 से 14 जून 2021 तक यह टूर्नामेंट खेला जाना है। भारत इस वक्त 240 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज है। दूसरे स्थान पर श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीमें हैं। दोनों के पास 60 -60 अंक हैं।

टेस्ट चैंपियनशिप में किन टीमों से भारत का मुकाबला

9 टीमों के बीच खेले जा रहे टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को छह टीमों के साथ टेस्ट सीरीज खेलना है। आईसीसी ने चैंपियनशिप में का जो कार्यक्रम बनाया है उसके मुताबिक एक टीम को छह देशों के साथ घर पर और बाहर सीरीज खेलेगी। कार्यक्रम के मुताबिक श्रीलंका और पाकिस्तान के अलावा भारत का मुकाबला बाकी छह टीमों से होगा। भारत वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक-एक टेस्ट सीरीज खेल चुका है। अब वेस्टइंडीज के खिलाफ घर पर और साउथ अफ्रीका के साथ उनके यहां जाकर भारत टेस्ट सीरीज खेलेगा। 

बाकी टीमों का कार्यक्रम

चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया -   श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलेगी

बांग्लादेश -     इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका

इंग्लैंड -          बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेगी

भारत-             पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ नहीं खेलेगी

न्यूजीलैंड-         इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेलेगी

पाकिस्तान -      भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलेगी

साउथ अफ्रीका-  बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेगी

श्रीलंका -            ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ नहीं खेलेगी

वेस्टइंडीज-         ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेगी

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप