नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आईसीसी टी20 विश्व कप में एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाज खेलने उतरें हैं। दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज के नाम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड दर्ज है। कमाल की बात यह है कि इस बार टूर्नामेंट में खेलने वाले बाकी कोई भी बल्लेबाज पहले नंबर पर काबिज इस दिग्गज के आस पास भी नहीं है। हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की।

17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेले जाने वाले टी20 विश्व कप में यूं तो कई धुरंधर बल्लेबाज खेलने उतरे वाले हैं लेकिन गेल पर खास नजर रहेगी। यह इस विंडीज दिग्गज का आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है। 42 साल के हो चुके इस विस्फोटक बल्लेबाज के अगले विश्व कप में खेलने की उम्मीद कम है। अब तक इस टूर्नामेंट में उन्होंने जितने छक्के लगाए हैं मौजूदा टूर्नामेंट में उतरने वाले बल्लेबाज उसके आस पास भी नहीं हैं।

टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के

अब तक गेल ने इस टूर्नामेंट में खेलते हुए कुल 60 छक्के जमाए हैं। इसके बाद जिन पांच बल्लेबाजों का नाम आता है वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलते। सभी ने संन्यास ले लिया है। दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह (33) हैं। तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के पूर्व आलराउंडर शेन वाटसन (31) तो चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलिर्स (30) हैं। पांचवां स्थान श्रीलंका के पूर्व कप्तान महिला जयवर्धने (25) का आता है।

मौजूदा दौर के बल्लेबाज

वो बल्लेबाज जो इस टूर्नामेंट में खेलने उतरेंगे उसमें रोहित शर्मा सबसे आगे हैं जिन्होंने कुल 24 छक्के लगाए हुए हैं। वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो ने भी उनके बराबर ही छक्के जमाए हैं। ये दोनों ही गेल के छक्के लगाने के मामले में बहुत ज्यादा पीछे हैं। किसी भी तरह इस विश्व कप में तो गेल का यह रिकार्ड टूटता नजर नहीं आ रहा। वैसे क्रिकेट में कुछ भी कहना मुश्किल होता है।

 

Edited By: Viplove Kumar