नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ICC T20 Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने बुधवार को टी20 विश्व कप 2021 के बीच ताजा टी20 रैंकिंग जारी की है। आइसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में कई बदलाव देखने को मिले हैं, जिसमें सबसे बड़ा बदलाव बांग्लादेश टीम के आलराउंडर शाकिब अल हसन को लेकर देखऩे को मिला है, जो टी20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर वन आलराउंडर बन गए हैं। वहीं, बल्लेबाजी में साउथ अफ्रीका के एडन मार्क्रम और पाकिस्तानी ओपनर मुहम्मद रिजवान ने लंबी छलांग लगाई है।

शाकिब अल हसन अफगानिस्तान के मुहम्मद नबी को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के नंबर वन आलराउंडर बन गए हैं। शाकिब के खाते में इस समय 295 अंक हैं, जबकि मुहम्मद नबी के खाते में 275 अंक हैं। इसके अलावा आइसीसी टी20 रैंकिंग में टाप 10 बल्लेबाजों की बात करें तो इसमें कई बदलाव देखने को मिले हैं। हालांकि, मौजूदा समय में इंग्लैंड टीम के बल्लेबाज डाविड मलान (831) नंबर वन पर कायम हैं। दूसरे नंबर पर बाबर आजम (820) हैं।

वहीं, साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एडन मार्क्रम 8 पायदानों की छलांग लगाते हुए 11वें से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। उनके खाते में 743 अंक हैं। चौथे पायदान पर पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मुहम्मद रिजवान हैं, जिनके खाते में 727 अंक हैं, जो विश्व कप से पहले तक 7वें पायदान पर थे। पांचवें नंबर पर विराट कोहली हैं, जो टी20 विश्व कप से पहले तक चौथे नंबर पर थे। छठे नंबर पर 720 अंकों के साथ आरोन फिंच हैं।

गेंदबाजी की बात करें तो आइसीसी टी20 रैंकिंग में टाप 10 में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। हर कोई अपनी-अपनी स्थिति बरकरार रखने में सफल हुआ है। मौजूदा समय में साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी दुनिया के नंबर वन T20 गेंदबाज हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा हैं, जबकि तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान हैं। आलराउंडर्स की रैंकिंग में जेजे स्मिट को भी फायदा हुआ है।

Edited By: Vikash Gaur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट