नई दिल्ली, जेएनएन। ये सच है कि वक्त के साथ क्रिकेट में काफी कुछ बदला है। आज खेलने का तरीका बदला, नियम बदले, जर्सी बदली, तकनीक बदल गए और वक्त से साथ खिलाड़ियों की फीस भी बदल गई। वैसे क्रिकेट फैंस में इस बात को लेकर उत्सुकता को जरूर होगी की पहले के खिलाड़ियों को आखिरकार एक दिन के कितने पैसे मिलते थे। वैसे ये सारे आंकड़े तो उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन 1983 में कपिल की कप्तानी वाली वनडे टीम के खिलाड़ियों को दिए जाने वाले रकम की जानकारी सोशल मीडिया पर आई है। 

आज के क्रिकेटर्स को जहां काफी पैसे मिलते हैं वहीं 20-25 वर्ष पहले स्थिति काफी अलग थी। उस वक्त कपिल देव और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों को आज की तुलना में काफी कम रकम मिलती थी। जब 1983 में टीम इंडिया ने विश्व कप जीता था तब इस टीम को ईनाम के तौर पर नहीं के बराबर ही रकम मिली थी। उस वक्त जानी मानी गायिका लता मंगेशकर ने एक कंसर्ट करके उससे जो पैसे इकट्ठे हुए थे उसे जीतने वाले खिलाड़ी को ईनाम के तौर पर दिया था। 

अब एक खेल पत्रकार ने उस वक्त वनडे में मिलने वाली रकम की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है। उन्होंने अपने ट्वीटर पर एक तस्वीर शेयर की है जिसमें 14 क्रिकेटर्स के नाम हैं। इसमें मैनेजर बिशन सिंह बेदी का भी नाम है। 21 सितंबर 1983 को खेले गए वनडे मैच में वो भी टीम का हिस्सा थे। 

इस लिस्ट की मानें तो सभी खिलाड़ी साथ में टीम मैनेजर को भी हर मैच के लिए 1500 रुपये फीस के तौर पर दिए जाते थे साथ ही तीन दिनों में भत्ते के तौर पर 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मिलते थे। यानी सभी खिलाड़ियों और मैनेजर को 2100 रुपये दिए जाते थे। कुछ क्रिकेट फैंस ने सोशल मीडिया पर इस पैसों को आज के 30,000 रुपये के बराबर बताया जो बुरा तो नहीं लगता, लेकिन इसकी तुलना अगर आज के खिलाड़ी के साथ की जाए तो काफी कम है। 

जैसे विराट कोहली को ए प्लस ग्रेड में रखा गया है और उन्हें साल के सात करोड़ रुपये बोर्ड की तरफ से दी जाती है। वहीं घरेलू क्रिकेट में चार दिन के मैच के लिए खिलाड़ी को 35000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिए जाते हैं। यहां अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्या फर्क है आज और उन दिनों में। वैसे इस लिस्ट को देखकर काफी लोग कह रहे हैं कि ये टीम इंडिया की वर्ल्ड कप विजेता टीम के खिलाड़ी हैं। वहीं जिस खेल पत्रकार ने ये लिस्ट डाली है उनका कहना है कि ये आधिकारिक वनडे मैच में दी जाने वाली रकम की लिस्ट नहीं है। ये पीएम रीलिफ फंड के लिए खेले गए मुकाबले में दी जाने वाली रकम की लिस्ट है जो नई दिल्ली जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेली गई थी। इस मैच में कीर्ति आजाद हीरो बने थे जिन्होंने विरोधी टीम के खिलाफ 71 रन की पारी खेली थी और छह विकेट लिए थे। 

Posted By: Sanjay Savern