Move to Jagran APP

VVS Laxman ने टीम इंडिया के लिए रचा है ये कीर्तिमान, एक ही ग्राउंड पर जड़े हैं 1000 रन

Happy Birthday VVS Laxman भारतीय टीम की पूर्व दिग्गज मिडिल ऑर्डर बैट्समैन वीवीएस लक्ष्मण ने कई यादगार पारियां खेली हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 01:04 PM (IST)
VVS Laxman ने टीम इंडिया के लिए रचा है ये कीर्तिमान, एक ही ग्राउंड पर जड़े हैं 1000 रन

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday VVS Laxman: भारतीय टीम की पूर्व दिग्गज मिडिल ऑर्डर बैट्समैन वीवीएस लक्ष्मण आज यानी 1 नवंबर 2019 को अपना 45वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय टीम के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं, जो उनके करियर के लिए तो मील का पत्थर साबित हुई ही हैं, साथ ही साथ टीम इंडिया के लिए भी जीत का जायका रही हैं। 

loksabha election banner

4 साल बाद लगा पाए थे शतक

हैदराबाद में जन्मे वीवीएस लक्ष्मण ने साल 1996 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन उनके बल्ले से पहला शतक साल 2000 में आया। वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में शतक जड़ा था। हालांकि, मैच फिर भी भारतीय टीम पारी और रनों के अंतर से हार गई थी, लेकिन तत्कालीन कंगारू कप्तान स्टीव वॉ ने लक्ष्मण की वेरी वेरी स्पेशल पारी की जमकर सराहना की थी। 

ऐसा है वीवीएस का ईडन गार्डेंस पर टेस्ट रिकॉर्ड

Vangipurapu Venkata Sai Laxman यानी VVS लक्ष्मण का कोलकाता के ईडन गार्डेंस के मैदान पर टेस्ट का ट्रैक रिकॉर्ड शानदार है। वीवीएस लक्ष्मण की ओर से इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक मैदान पर 1000 से ज्यादा रन 100 से ज्यादा के औसत से बनाए हैं। ईडन गार्डेंस पर लक्ष्मण ने 110.63 के औसत से 1217 रन बनाए हैं, जिसमें 281 रन की ऐतिहासिक पारी शामिल है। इस ग्राउंड पर उनके नाम पांच शतक भी दर्ज हैं।

छक्के लगाने के मामले में सुस्त रहे हैं वीवीएस लक्ष्मण

कलाई के जादूगर के नाम से फेमस दाएं हाथ के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने अपने 134 टेस्ट मैचों के लंबे चौड़े करियर में सिर्फ 5 छक्के जड़े थे। ऐसा भी नहीं है कि वीवीएस लक्ष्मण बाउंड्री कम लगाते थे। उन्होंने अपने करीब 16 साल के टेस्ट करियर में 1135 चौके जड़े हैं। बेहद संजीदा रूप से बैटिंग करने वाले वीवीएस लक्ष्मण वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी छक्कों के मामले में सुस्त रहे। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैं लक्ष्मण के 10 हजार से ज्यादा रन

वीवीएस लक्ष्मण ने 86 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 10 अर्धशतक जड़े, लेकिन उनके बल्ले से केवल 4 ही छक्के निकल सके। वही, टेस्ट क्रिकेट में वीवीएस लक्ष्मण ने 2 दोहरे शतक, 17 शतक और 56 अर्धशतक जड़े हैं। भारत की त्रिमूर्ति(सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण) में शामिल वीवीएस लक्ष्मण ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.