Move to Jagran APP

Happy B’day Rashid: 17 साल में खेला इंटरनेशनल क्रिकेट, बनाया 4 गेंद पर 4 विकेट लेने का टी20 रिकॉर्ड

20 सितंबर 1998 को जन्में इस अफगानी गेंदबाज के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट मे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। राशिद ने महज 17 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रख दिया था।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 11:26 AM (IST)
Happy B’day Rashid: 17 साल में खेला इंटरनेशनल क्रिकेट, बनाया 4 गेंद पर 4 विकेट लेने का टी20 रिकॉर्ड
Happy B’day Rashid: 17 साल में खेला इंटरनेशनल क्रिकेट, बनाया 4 गेंद पर 4 विकेट लेने का टी20 रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी फिरकी से जाल बुनने वाले राशिद खान का आज जन्मदिन है। अफगानिस्तान के इस फिरकी गेंदबाज ने अपनी स्पिन से बड़े -बड़े बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाए हैं। 20 सितंबर 1998 को जन्में इस अफगानी गेंदबाज के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। एक ओवर में छह अलग -अलग तरह की गुगली डालने का हुनर रखने वाले राशिद आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहे हैं।

loksabha election banner

राशिद ने महज 17 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रख दिया था। अफगानिस्तान की तरफ से वह टी20 और वनडे डेब्यू करने वाली सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे। 18 अक्टूबर 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ उन्होंने अपना वनडे डेब्यू किया था जबकि पहला टी20 मुकाबला 26 अक्टूबर को खेला था।

सबसे युवा टेस्ट कप्तान

महज 21 साल की उम्र में अफगानिस्तान टेस्ट टीम की कमान संभालने वाली राशिद क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान है। 5 सितंबर 2019 को राशिद ने महज 20 साल 350 दिन की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ टीम की कप्तानी की थी।

विराट का बल्ला राशिद के कलेक्शन में

राशिद खान भले ही एक शानदार लेग स्पिनर हों लेकिन उनके बल्लेबाजी का भी काफी शौक है। वह दुनिया के तमाम बड़े बल्लेबाजों का बल्ला जमा करने का शौक रखते हैं। इस वक्त उनके पास भारतीय कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल और ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर का बल्ला है।

राशिद का शानदार इंटरनेशनल करियर

इस अफगानी गेंदबाज ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी धाक जमाई है। 68 वनडे में राशिद के नाम 131 विकेट हैं और वनडे में वह सबसे तेज 100 विकेट पूरा करने वाले गेंदबाज हैं। 40 टी20 खेल चुके इस गेंदबाज ने 79 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ इसी साल फरवरी में चार गेंद पर चार विकेट हासिल किए थे। अब तक 3 टेस्ट खेलने वाले राशिद ने इस फॉर्मेट में कुल 20 विकेट हासिल किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.