Move to Jagran APP

Birthday Special: भारत की वो 'दीवार' जिसका मुकाबला दुनिया नहीं कर पाई

Happy Birthday Rahul Dravid भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट की दीवार कहा जाता था। ये सच भी है क्योंकि उन्होंने ऐसा एक या दो बार नहीं बल्कि पचासियों बार करके दिखाया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:40 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 01:30 PM (IST)
Birthday Special: भारत की वो 'दीवार' जिसका मुकाबला दुनिया नहीं कर पाई
राहुल द्रविड़ को क्रिकेट की दीवार कहा जाता है। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनिया में सबसे बड़ी दीवार का दर्जा चीन की दीवार को प्राप्त है, लेकिन क्रिकेट की दुनिया में दीवार का दर्जा भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को प्राप्त है। उनको विशेष रूप से भारतीय क्रिकेट की दीवार कहा जाता था, लेकिन ये भी कह सकते हैं कि उन्हें अगर क्रिकेट की दीवार कहा जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि ये सच भी है। उन्होंने ऐसा एक या दो बार नहीं, बल्कि पचासियों बार करके दिखाया है।

loksabha election banner

दरअसल, आज हम राहुल द्रविड़ की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज उनका जन्मदिन है। 11 जनवरी 1973 को मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मे राहुल द्रविड़ को रन मशीन कहा जाता था। यहां तक कि वे महान खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन उनको खेल के दौरान वो रुतबा प्राप्त नहीं था। हालांकि, बाद में उनको महानतम खिलाड़ियों की श्रेणी में रखा गया, क्योंकि उन्होंने अपने खेल से सभी को मोहित करने का काम किया था।

सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले खिलाड़ी

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट क्रिकेट में 5 हजार से ज्यादा गेंद खेलने वाले 208 खिलाड़ी हैं। 10 हजार से ज्यादा टेस्ट गेंदों का सामना करने वाले 75 खिलाड़ी हैं। टेस्ट क्रिकेट में 15 हजार से ज्यादा गेंदों को खेलने वाले 33 खिलाड़ी हैं। 20 हजार से ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले कुल 12 खिलाड़ी हैं। यहां तक 25 हजार से ज्यादा गेंदों का सामना टेस्ट क्रिकेट में करने वाले कुल 6 खिलाड़ी हैं, लेकिन 30 हजार से ज्यादा गेंदें टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले एकमात्र राहुल द्रविड़ हैं।

जब-जब भारत को टेस्ट क्रिकेट में विकेट बचाने की जरूरत पड़ी है तो फिर ये काम भारत के लिए राहुल द्रविड़ ने बड़े ही अच्छे तरीके से किया है। उनका काम सिर्फ विकेट बचाने का ही नहीं रहा है, बल्कि मैच भी जिताने का रहा है। बतौर कप्तान कहें या फिर बतौर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ ने दर्जनों मैच भारतीय टीम को जिताए हैं। जरूरत पड़ने पर हर समय वे क्रीज पर डटे रहे हैं और विपक्षी गेंदबाजों की नाक में दम करने का काम उन्होंने किया है।

क्रिकेट की 'दीवार' का करियर

अप्रैल 1996 में वनडे क्रिकेट में और जून 1996 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले राहुल द्रविड़ ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2012 में खेला था। 164 टेस्ट मैचों में राहुल द्रविड़ ने कुल 31258 गेंदों का सामना किया है, जो अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5 दोहरे शतक, 36 शतक और 63 अर्धशतक जड़े हैं, जबकि 1655 छक्के भी उनके नाम हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 13288 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

वनडे क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 344 मैचों की 318 पारियों में 40 बार नाबाद रहते हुए 10889 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक जड़े हैं। द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट में 950 चौके लगाए हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में राहुल द्रविड़ ने 15284 गेंदें खेली हैं। वहीं, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला था। 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 31 रन बनाए थे, जिसमें लगातार तीन छक्के उन्होंने जड़े थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.