नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव अपनी फिरकी से बड़े बड़े बल्लेबाजों को नचा चुके हैं। भारत के कलाई से स्पिनर कुलदीप आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहे हैं। कुलदीप ने महज 19 साल की उम्र में हैट्रिक लेकर सनसनी मचाई थी। भारत की तरफ से उन्होंने तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हासिल करने का कमाल किया है जो अब तक कोई भारतीय स्पिनर नहीं कर पाया।

14 दिसंबर 1994 को उत्तरप्रदेश के कानपुर में जन्में कुलदीप यादव ने अपनी स्पिनर गेंदबाजी से टीम इंडिया में जगह बनाई है। भारतीय गेंदबाजी की जान बन चुके कुलदीप ने अंडर 19 विश्व कप में अपनी गेंदबाजी से छाप छोड़ी थी। बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया में उनको जगह मिली। 2017 में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कुलदीप तीनों फॉर्मेट में भारत की तरफ से खेलते हैं।

कुलदीप के नाम दो हैट्रिक

चाइनामैन स्टाइल में गेंदबाजी करने वाले कुलदीप यादव ने अब तक कुल दो बार हैट्रिक लिया है। वनडे में भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने हैट्रिक लिया है जबकि अंडर 19 टीम में खेलते हुए भी वह ऐसा कर चुके हैं। 2014 अंडर 19 विश्व कप के दौरान कुलदीप ने स्कॉटलैंड के खिलाफ हैट्रिक लिया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में कोलकाता के इडेन गार्डन्स पर खेलते हुए कुलदीप ने हैट्रिक लेने का कमाल किया था। वह वनडे क्रिकेट में चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बने थे।

कुलदीप के नाम अनोखा रिकॉर्ड

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट हासिल करने वाले कुलदीप भारत के दूसरे और एक मात्र स्पिनर हैं। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को नाम भी तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं। साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर और श्रीलंका के अजंता मेंडिस ने भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लिया है। कुलदीप ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर हैं।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस