नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। Happy Birthday Chris Gayle: वेस्टइंडीज के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल 2 दशक से ज्यादा समय से क्रिकेट खेलते आ रहे हैं। अपनी जिंदगी के चार दशक गुजार चुके क्रिस गेल आज भी टी20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उनके रिकॉर्ड्स खुद उनकी महानता की गाथा गा रहे हैं। 

टी20 ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी क्रिस गेल ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। क्रिस गेल वेस्टइंडीज टीम के लिए भी माइलस्टोन खड़े कर चुके हैं, जिन्हें धराशायी करना तमाम खिलाड़ियों के बस की बात नहीं है। क्रिस गेल की बात आज हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ये कैरेबियाई तूफानी बल्लेबाज 21 सिंतबर 2019 को 40 साल का हो गया है। 

सबसे बड़े सिक्सर किंग क्रिस गेल

21 सितंबर 1979 को जमैका के किंग्सटन में जन्मे क्रिस गेल दुनिया के सबसे बड़े सिक्सर किंग हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। इसके अलावा आइसीसी टूर्नामेंट में भी सबसे ज्यादा छक्के क्रिस गेल के बल्ले से निकले हैं। ये भी अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। 

क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 534 छक्के लगाए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान टीम के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी हैं, जिन्होंने 476 छक्के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़े हैं। वहीं, अगर आइसीसी टूर्नामेंट(वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) की बात करें तो क्रिस गेल ने 124 छक्के लगाए हैं। इस लिस्ट में दूर-दूर तक किसी का नाम नहीं है। 

वर्ल्ड कप में दोहरा शतक 

आइसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में दोहरा शतक लगाने वाले क्रिस गेल दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। क्रिस गेल ने साल 2015 के वर्ल्ड कप में दोहरा शतक जड़ा था। हालांकि, उसी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने दोहरा शतक ठोककर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया था। इसके अलावा क्रिस गेल आइसीसी इवेंट्स में सबसे ज्यादा(2897) रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

बढ़ती उम्र का असर अभी भी क्रिस गेल की विस्फोटक अंदाज वाली बल्लेबाजी पर नहीं पड़ रहा। दुनियाभर की अलग-अलग टी20 लीग खेलने वाले क्रिस गेल ने हाल ही में कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियोट्स के खिलाफ तूफानी शतक ठोककर इस बात के संकेत दिए थे कि अभी उनमें क्रिकेट बाकी है। टी20 लीग्स में वे 22 शतक लगा चुके हैं।  

क्रिस गेल के नाम टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक और एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान भी दर्ज है। गेल ने आईपीएल में आरसीबी की ओर से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मात्र 30 गेंदों में 8 चौकों और 11 छक्कों की मदद से शतक जड़ा था। इस मैच में क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 13 चौकों और 17 छक्कों की मदद से 175 रन बनाए थे।

ये हैं क्रिस गेल के वर्ल्ड रिकॉर्ड 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा(534) छक्के 

ICC इवेंट्स में सबसे ज्यादा(124) छक्के

वर्ल्ड कप में सबसे पहले दोहरा शतक

आइसीसी टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा(2897) रन

टी20 लीग क्रिकेट में सबसे ज्यादा(22) शतक

टी20 लीग में सबसे ज्यादा(13000 प्लस) रन

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी  

T20I में शतक, ODI में दोहरा शतक और टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी

क्रिस गेल ने टेस्ट फॉर्मेट में दो तिहरे शतक जड़ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंट जोंस में साल 2005 में क्रिस गेल ने 317 रन का पारी खेली थी, जबकि श्रीलंका के खिलाफ गॉल में 2010 में 333 रन बनाए थे। क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज टीम के लिए 103 टेस्ट मैचों में 7215 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं, अगर वनडे क्रिकेट की बात करें तो वे वेस्टइंडीज टीम के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा वे इस फॉर्मेट में कैरेबियाई टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भी खिलाड़ी हैं। क्रिस गेल  ने 300 वनडे मैचों में 10480 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक और 54 अर्धशतक शामिल हैं। 

बता दें कि क्रिस गेल उस समय आलोचनाओं को शिकार हो गए जब वर्ल्ड कप 2019 खेलने से पहले उन्होंने टूर्नामेंट के बाद संन्यास की बात कही, लेकिन लिया नहीं। वर्ल्ड कप खराब जाने के बाद क्रिस गेल ने कहा था कि वे भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज से संन्यास ले लेंगे, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया और यहां तक संन्यास के बयान से यू टर्न भी ले लिया है। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप