Move to Jagran APP

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत को इंग्लैंड में झेलनी पड़ी ये शर्मिंदगी

इंग्लैंड ने द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारतीय टीम को हरा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 12:40 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 10:44 AM (IST)
विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत को इंग्लैंड में झेलनी पड़ी ये शर्मिंदगी
विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत को इंग्लैंड में झेलनी पड़ी ये शर्मिंदगी

 नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार इंग्लैंड दौरे पर आई है। इस क्रिकेट सीरीज का आगाज तो भारत के लिए शानदार रहा लेकिन वनडे सीरीज में टीम इंडिया को हराकर मेजबान इंग्लैंड ने हिसाब बराबर कर लिया। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम को इंग्लैंड में पहली ही वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। तीन वनडे मैचों की सीरीज में विराट की टीम को 2-1 से हार झेलनी पड़ी। वैसे विराट की कप्तानी में ये पहला मौका है जब भारतीय टीम को द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हार मिली है। विराट ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को लगातार 9 द्विपक्षीय सीरीज मे जीत दिलाई थी लेकिन इस बार उनका रास्ता इंग्लैंड ने रोक दिया। 

loksabha election banner

द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारत को विराट की कप्तानी में पहली बार मिली हार

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम को किसी द्विपक्षीय सीरीज में हार मिली। विराट का अब तक का रिकॉर्ड शानदार था क्योंकि इससे पहले जब भी भारतीय टीम ने उनकी कप्तानी में द्विपक्षीय सीरीज खेली उसमें टीम को जीत ही मिली थी। लगातार 9 वनडे मैचों सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम ने विराट की कप्तानी में हार का स्वाद चखा। एक नजर डालते हैं कि कब-कब विराट की कप्तानी में द्विपक्षीय सीरीज में भारत को जीत मिली। 

वर्ष 2013- भारत ने जिम्बाब्वे को 3-0 से हराया

वर्ष 2014- भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया

वर्ष 2017- भारत ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया

वर्ष 2017- भारत ने वेस्टइंडीज को 3-1 से हराया

वर्ष 2017- भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया

वर्ष 2017- भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया

वर्ष 2017- भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया

वर्ष 2018- भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया

वर्ष 2018- भारत को इंग्लैंड ने 1-2 से हराया

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम का प्रदर्शन 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत बेहद शानदार तरीके से की। नॉटिंघम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने मेजबान टीम को 8 विकेट के बड़े अंतर से हराया। हालांकि इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने जबरदस्त वापसी की और सीरीज अपने नाम किया। लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे वनडे में इंग्लिश टीम ने भारत को 86 रन के बड़े अंतर से हराते हुए सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया। इसके बात लीड्स में खेले गए तीसरे वनडे में भी इंग्लैंड ने मेहमान टीम को बिना कोई मौका देते हुए 8 विकेट से हरा दिया। इस सीरीज में हार के बाद विराट की कप्तानी में लगातार द्विपक्षीय सीरीज जीत रही टीम इंडिया का विजयी रथ रुक गया। 

30 महीनों के बाद भारतीय टीम को मिली हार

द्विपक्षीय वनडे सीरीज की बात करें तो भारतीय टीम को इसमें लगभग 30 महीनों के बाद हार मिली। इससे पहले भारत को वर्ष 2016 जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 1-4 से हार मिली थी। इसके बाद भारत को इस सीरीज के बीच में कभी भी किसी भी देश के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हार नहीं मिली थी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.