Move to Jagran APP

इस दिग्गज खिलाड़ी के साथ आखिर ये हो क्या रहा है, बार-बार क्यों घट रही है ये 'दुर्घटना'

एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो डु प्लेसिस ने 118 वनडे मैं 4426 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 9 शतक और 29 अर्धशतक जड़े हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 12:21 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 12:31 PM (IST)
इस दिग्गज खिलाड़ी के साथ आखिर ये हो क्या रहा है, बार-बार क्यों घट रही है ये 'दुर्घटना'

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। द. अफ्रीका की टीम इन दिनों श्रीलंका के दौरे पर है। टेस्ट सीरीज़ बुरी तरह गंवाने के बाद द.अफ्रीकी टीम ने पहले वनडे मैच में शानदार वापसी की और इस दौरे पर अपनी पहली जीत दर्ज़ की। द. अफ्रीका ने पहला वनडे मैच 5 विकेट से जीता। भले ही द. अफ्रीका की टीम को इस दौरे पर पहली जीत मिल गई हो, लेकिन अभी तक के श्रीलंकाई दौरे पर द. अफ्रीकी टीम के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस की साथ एक घटना बार-बार घट रही है और वो इससे काफी परेशान भी होंगे।

loksabha election banner

डु प्लेसिस के साथ आखिर ये हो क्या रहा है

फॉफ डु प्लेसिस की टीम को टेस्ट सीरीज़ में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज़ में द.अफ्रीकी टीम की ओर से सबसे ज़्यादा रन उनके कप्तान डु प्लेसिस ने ही बनाए। डु प्लेसिस ने 2 टेस्ट मैचों की चार पारियों में 105 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 49 रन रहा। खास बात ये है कि इस दौरे पर फॉफ डु प्लेसिस तीन बार अर्धशतक के करीब पहुंचे हैं, लेकिन एक भी बार वो अर्धशतक बनाने में कामयाब नहीं हो सके। गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में वो 49 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। वहीं दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भी वो 48 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। अब इसे इत्तेफाक कहें या कुछ और कि वनडे सीरीज़ के पहले मैच में भी वो 47 रन बनाकर आउट हो गए। यानि कि इस दौरे पर द.अफ्रीकी कप्तान तीन बार अर्धशतक जमाने का मौका चूक गए हैं।

 

श्रीलंका में ही बनाए 71 रन

ऐसा नहीं है कि इस दौरे पर डु प्लेसिस के बल्ले से अर्धशतक नहीं निकला है। उन्होंने टेस्ट सीरीज़ और वनडे सीरीज़ के बीच श्रीलंका बोर्ड प्रेसीडेंट के साथ एक अभ्यास मैच खेला था। इस प्रैक्टिस मैच में द.अफ्रीकी कप्तान ने 71 रन का पारी खेली थी। लेकिन इस दौरे पर जब डु प्लेसिस इंटरनेशनल मैच में खेल रहे हैं तो वो अर्धशतक के बेहद करीब आकर भी इस उपलब्धि को अपने नाम करने से लगातार चूक रहे हैं।

ऐसा रहा है डु प्लेसिस का रिकॉर्ड

डु प्लेसिस ने अभी तक द. अफ्रीका के लिए 54 टेस्ट मैच खेलते हुए 3302 रन बनाए हैं। सफेद कपड़ों के क्रिकेट में उनके नाम 8 शतक और 17 अर्धशतक हैं। एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 118 वनडे मैं 4426 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 9 शतक और 29 अर्धशतक जड़े हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 में इस खिलाड़ी ने अभी तक 39 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 7 अर्धशतक भी निकले हैं।इतना अनुभवी खिलाड़ी अगर बार-बार इस अर्धशतक के करीब आकर उसे पूरा करने से चूक रहा है तो इसका मतलब साफ है कि इस मुकाम पर आकर उनकी एकाग्रता भंग हो रही है और इसका खामियाज़ा वो आउट होकर भुगत रहे हैं। द. अफ्रीकी कप्तान की ये गलती उनके खुद के लिए तो भारी पड़ ही रही है साथ ही साथ ये टीम के लिए भी महंगी साबित हो रही है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.