Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: Ind vs Aus केएल राहुल का टीम में नहीं होना अखरता है: मोहम्मद कैफ

Ind vs Aus मो. कैफ ने दैनिक जागरण से कहा कि भारतीय टीम मजबूत और संतुलित है। हां केएल राहुल जैसे खिलाड़ी अगर आपकी टीम में हैं तो आप उन्हें अंतिम-11 से बाहर नहीं रख सकते हैं। उनका टीम में नहीं होना अखरता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 07:14 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 03:04 PM (IST)
EXCLUSIVE: Ind vs Aus केएल राहुल का टीम में नहीं होना अखरता है: मोहम्मद कैफ
भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (एपी फोटो)

पहला टेस्ट मैच गंवाने के बाद भारतीय टीम अब मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना उतरेगी। यह टेस्ट शनिवार से शुरू होगा, जिसका प्रसारण सोनी टेन करेगा। पिछले मैच की ही तरह भारतीय टीम ने एक दिन पहले ही अपनी अंतिम-11 टीम की घोषणा कर दी। मेलबर्न टेस्ट की चुनौतियों को लेकर और टीम संतुलन को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर मुहम्मद कैफ से बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश :

loksabha election banner

- टीम इंडिया ने अंतिम-11 की घोषणा कर दी है। चयन को लेकर क्या कहना है?

- अच्छी टीम लग रही है और रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है। जडेजा का फॉर्म अच्छा रहा है, उनकी बल्लेबाजी में काफी सुधार आया है, गेंदबाजी तो उनकी अच्छी है ही। जडेजा को शामिल करना अच्छा रहा है। शुभमन गिल का भी हालिया फॉर्म अच्छा रहा है। सभी तारीफ कर रहे हैं। मजबूत और संतुलित टीम है। हां, केएल राहुल जैसे खिलाड़ी अगर आपकी टीम में हैं, तो आप उन्हें अंतिम-11 से बाहर नहीं रख सकते हैं। उनका टीम में नहीं होना अखरता है।

- जडेजा, हनुमा विहारी और अश्विन स्पिन कर लेते हैं। तो क्या मेलबर्न में स्पिनरों को मदद मिलेगी?

- अगर राहुल को छोड़ दिया जाए तो संतुलित टीम है। मुहम्मद सिराज और नवदीप सैनी में से एक को लेना था। सिराज कैसे गेंदबाजी करेंगे पता नहीं। रहाणे को जडेजा के आने से फायदा मिलेगा। भारतीय टीम पिछला टेस्ट जिस तरह से खेली तो अश्विन ही वहां भारत के सबसे अच्छे गेंदबाज थे। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्पिन के विरुद्ध अच्छा नहीं खेल पाते हैं। ऐसे में जडेजा की भूमिका अहम हो जाती है।

- कप्तानी की बात करें तो विराट का चयन अलग और रहाणे का चयन अलग दिखता है। कुछ साल पहले की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया जब भारत आई तो विराट ने कुलदीप यादव को नहीं खिलाया, रहाणे आए तो उन्होंने खिलाया। तो चयन में क्या अंतर दिखता है?

- टीम चयन की बात करें तो शमी चोटिल हैं, विराट है नहीं, तो दो जगह तो ऐसे ही बन गई। एक-दो को फॉर्म देखकर बदलाव करना था। रहाणे कप्तान बने तो वह रवि शास्त्री से बात करके टीम बना रहे होंगे। बहरहाल, रहाणे एक अच्छे कप्तान हैं। अनुभवी खिलाड़ी हैं, मुझे लगता है कि इस मैच में टीम अच्छा खेलेगी।

- क्या रहाणे चौथे स्थान पर ही खेलें?

- हां, आप कप्तान हो। टीम का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नंबर चार पर ही खेलता है। पहले सचिन खेलते थे, फिर अब विराट खेलते हैं। उनके पास वह तकनीक है। वह सहज बल्लेबाज हैं।

- पिछले मैच में हम से क्या चूक हुई। क्या गुलाबी गेंद का डर ज्यादा था?

-मुझे आशा है कि टीम मेलबर्न में अच्छा खेलेगी। लाल गेंद होगी, एडिलेड की पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं थी, लेकिन मेलबर्न का पिच बेहतर पिच है। यहां जीतने की उम्मीद अच्छी है। जो हो गया वह हो गया, वह खेल का एक रूप है कि एक घंटे में मैच हार जाते हैं। हमने पिछले मैच के तीसरे दिन के लिए सोचा था कि टीम शाम तक खेलेगी, 350 तक की बढ़त लेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और हम एक घंटे में ही टेस्ट हार गए।

- शुभमन गिल पर क्या कहना चाहेंगे? कैसे वह एक टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर खुद को स्थापित कर सकते हैं?

- ऑस्ट्रेलिया से ही एक बड़ा खिलाड़ी निकलता है। अगर आप वहां जाकर अच्छा खेलते हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है, लेकिन एक युवा खिलाड़ी के तौर पर यह गिल का इम्तिहान भी होगा। उनका प्रथम श्रेणी में शानदार रिकॉर्ड है। लगातार टेस्ट टीम में हैं, आइपीएल खेले। एक वनडे भी खेले, जहां उन्हें अच्छी शुरुआत मिली। वह भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं।

- आपका क्षेत्ररक्षण काफी अच्छा था। इस टीम का क्षेत्ररक्षण देखकर क्या कहेंगे? पिछले मैच में टीम ने कई कैच टपकाए। कहां पर चूक हो रही है?

- देखिए, क्षेत्ररक्षण तो ऐसा निवेश है, जो रिटर्न देकर ही जाता है। क्षेत्ररक्षण कहता है कि लगातार क्षेत्ररक्षण का अभ्यास करना चाहिए। क्षेत्ररक्षण के लिए दिल से महसूस होना चाहिए कि मैं जमीन के ऊपर उड़ रहा हूं। निवेश ऐसा है कि रिटर्न मिलेगा। मुझे लगता है कि खिलाड़ी जैसे बल्लेबाजी-गेंदबाजी पर ध्यान देते हैं, उतना क्षेत्ररक्षण पर नहीं देते हैं।

- बाहर जाती गेंद को छूने की आदत है। जैसे पिछले मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने ऐसे ही भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया। आपकी क्या सलाह रहेगी?

- जब आप कम मैच खेले हों, रन कम बने हों। तो आपका सबसे पहला बदलाव आता है कि आपके पैर नहीं चलते। फिर चाहें आप शॉ की बात कर लो, विहारी की बात कर लो, पुजारा की बात कर लो। वे अभ्यास मैच जरूर खेले, लेकिन एक साल पहले वे कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे। पैर चलाने पड़ेंगे और ऊंची गेंद पर भी छोड़ना आना चाहिए। पिछले मैच में विराट का विकेट छोड़ दें तो सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंद पर भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था।

- शमी का जाना और सिराज के आने को कैसे देखते हैं? क्या उम्मीद लगाई जा सकती है सिराज से?

- तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर का अच्छा संतुलन है। स्पिनर अनुभवी हैं और जसप्रीत बुमराह से बहुत आशा है। उमेश यादव को भी खुद को साबित करना होगा। सिराज से इतनी उम्मीद नहीं करें। यह टेस्ट खेलना उनके लिए बोनस है। अगर वह दो विकेट लेते हैं, तो अपना काम कर लेंगे। पांच विकेट की उम्मीद मत कीजिए, पहला मैच होगा। सिराज से नई गेंद से शुरुआत करा सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि बुमराह को नई गेंद डालनी चाहिए। फिर साथ में चाहे सिराज हों या उमेश।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.