Move to Jagran APP

टी20 में भारत के खिलाफ दो शतक लगा चुका ये कैरेबियाई बल्लेबाज, फिर तूफान मचाने को है तैयार

टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के खिलाफ वेस्टइंडीज के इस एकमात्र बल्लेबाज ने दो-दो शतक जड़े हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 08:48 PM (IST)
टी20 में भारत के खिलाफ दो शतक लगा चुका ये कैरेबियाई बल्लेबाज, फिर तूफान मचाने को है तैयार
टी20 में भारत के खिलाफ दो शतक लगा चुका ये कैरेबियाई बल्लेबाज, फिर तूफान मचाने को है तैयार

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies cricket series 2019: भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान विराट कोहली की अगुआई में वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही है जहां उसे शुरुआत में तीन मैचों की टी 20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे के लिए पहले ही टीम इंडिया का एलान पहले ही किया जा चुका है है और अब वेस्टइंडीज की टीम ने शुरुआत के दो टी 20 मैचों के लिए टीम का एलान कर दिया है। इस टीम में इविन लुईस को भी मौका दिया गया है जो वेस्टइंडीज के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दो-दो शतक जड़े हैं। अब एक बार फिर से लुईस टीम इंडिया के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी का धार दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

loksabha election banner

भारत के खिलाफ इविन लुईस के दो शतक

टी20 क्रिकेट में शतक लगाना ही अपने आप में कमाल होता है और अगर कोई खिलाड़ी भारतीय टीम के खिलाफ शतक लगाता है तो इससे पता चलता है कि उस खिलाड़ी की हैसियत क्या है। इविन लुईस क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के खिलाफ दो शतक लगा चुके हैं। उन्होंने अपना पहला शतक वर्ष 2016 में लाउडरहिल (अमेरिका) में लगाया था तो उन्होंने दूसरा शतक वर्ष 2017 में किंग्सटन में लगाया था। भारत के खिलाफ अपने पहले शतक में उन्होंने 100 रन की पारी खेली थी तो दूसरी बार उन्होंने नाबाद 125 रन की पारी खेली थी। जिस मैच में उन्होंने 100 रन बनाए थे उसमें भारत को एक रन से हार मिली थी तो दूसरे शतक वाले मैच में टीम इंडिया को 9 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

अपने टी 20 करियर के पहले मैच में शून्य पर आउट हुए थे लुईस

इविन लुईस ने अपने टी 20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ वर्ष 2016 में की थी। कमाल की बात ये रही कि उन्होंने अपना ये पहला मैच नागपुर में खेला था। इस मैच में लुईस अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे और वो शून्य पर आउट हो गए थे, लेकिन अपने दूसरे ही मैच में भारत के खिलाफ उन्होंने शतक लगा दिया। ये टीम इंडिया के खिलाफ टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनका पहला मुकाबला था। 

टी 20 में भारत के खिलाफ है शानदार रिकॉर्ड

इविन लुईस का टी 20 क्रिकेट में भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी 20 करियर में सिर्फ तीन मुकाबले खेले हैं। इन तीन मैचों में लुईस ने 116 की औसत से कुल 232 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ उनकी बेस्ट पारी नाबाद 125 रन की है। तीन मुकाबलों में टीम इंडिया के विरुद्ध लुईस ने 12 चौके और 21 छक्के जड़े हैं। अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में टीम इंडिया के खिलाफ लुईस वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद लेंडल सिमंस हैं जिन्होंने छह मैचों में 181 रन बनाए हैंं। तीसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं जिन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 5 मैचों में 177 रन बनाए हैं। गेल ने भारत के खिलाफ टी 20 में एक भी शतक नहीं लगाया है। 

इविन लुईस का टी 20 क्रिकेट में प्रदर्शन

टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इविन लुईस ने कुल 20 मैच खेले हैं। इन मैचों में उनके बल्ले से कुल 637 रन निकले हैं और उनका औसत 33.52 का रहा है। उनके नाम पर दो शतक भी है जो भारत के खिलाफ ही हैं। नाबाद 125 रन उनका इस प्रारूप में बेस्ट प्रदर्शन है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.