Move to Jagran APP

भारत से सीखकर कहीं भारतीय टीम के लिए मुसीबत ना बन जाए इंग्लैंड का ये तूफानी बल्लेबाज?

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने भारत के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 46 गेंद पर 69 की शानदार पारी खेली।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 01:57 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 05:36 PM (IST)
भारत से सीखकर कहीं भारतीय टीम के लिए मुसीबत ना बन जाए इंग्लैंड का ये तूफानी बल्लेबाज?
भारत से सीखकर कहीं भारतीय टीम के लिए मुसीबत ना बन जाए इंग्लैंड का ये तूफानी बल्लेबाज?

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच हुए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने मेजबान को 8 विकेट से हराकर दौरे की शुरुआत जीत से की। भारत की जीत के हीरो रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और बल्लेबाज केएल राहुल। कुलदीप ने जहां 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ी तो राहुल ने तूफानी शतक जड़ इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इस जीत के बावजूद भारतीय टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली के लिए एक चिंता की खबर है और ये चिंता की बात है कि इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की शानदार फॉर्म।

loksabha election banner

पहले टी20 में इंग्लैड के सभी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रहे थे लेकिन जोस बटलर लगातार बड़े शॉट खेलकर अपनी टीम को बड़े स्कोर की तरफ लेकर जाने की कोशिश कर रहे थे। तेज गेंदबाज हो या स्पिनर्स वह लगातार सभी पर आक्रमण कर रहे थे। इस मैच में बटलर ने 46 गेंद पर 69 रन की पारी खेली। इस अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 8 चौके और 2 छक्के भी जड़े। यह इस विकेटकीपर बल्लेबाज का टी20 इंटरनेशनल में सातवां अर्धशतक था। इससे पहले बटलर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खूब रनों की बारिश कर अपनी टीम को एकतरफा जीत दिला चुके हैं

आइपीएल ने दिलाई जोस बटलर को असली पहचान

वैसे तो हम अक्सर ये सुनते हैं कि आइपीएल ने कई क्रिकेटर की जिंदगी बदल दी लेकिन इस लीग में खेलने के बाद तो बटलर के खेलने का तरीका ही बदल गया। आइपीएल में खेलने से पहले वह निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते थे। कई बार तो उन्हे बल्लेबाजी का मौका भी नहीं मिलता था। इसके बाद कुछ साल पहले इस अंग्रेज बल्लेबाज को आइपीएल में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। पहली बार उन्होंने मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए दिखाया कि उनमें कितनी काबिलियत है।

मुंबई ने भी उनकी प्रतिभा को भापते हुए उनसे ओपनिंग कराने का फैसला किया था। बस फिर क्या था बटलर ने इस मौके को दोनों हाथों से पकड़ा और रनों की बारिश करना शुरू कर दिया। मुंबई की तरफ से खेलते हुए तो उन्होंने ट्रेलर दिखाया था। पूरी फिल्म तो उन्होंने साल 2018 के सीजन में दिखाई। इस साल राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते उन्होंने लगातार 5 फिफ्टी लगाई।

राजस्थान ने भी उन्हे कई मैचों में निचले क्रम पर बल्लेबाजी कराई, जहां उन्हे पर्याप्त मौके नहीं मिले। इसके बाद राजस्थान ने जब अपनी गलती सुधारी और उन्हे ओपनिंग के लिए भेजा तो उन्होंने विस्फोटक पारियां खेलकर अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

कहीं भारत से सीखकर भारतीय टीम पर भारी ना पड़ जाए बटलर?

जोस बटलर ने भारत में ना केवल अपनी खोई फॉर्म को हासिल की बल्कि स्पिन को बेहतर ढंग से खेलने का हुनर भी सीखा। पहले मैच में भी उन्होंने जिस तरह कुलदीप और चहल को खेला वह दिखाता है कि स्पिन के खिलाफ उन्होंने कितनी महारथ हासिल कर ली है।

अब टीम इंडिया के लिए ये खतरे की घंटी है क्योंकि अगर बटलर का बल्ला चला तो भारतीय गेंदबाजों की एक ना चलेगी। वैस भी बटलर को अब टी-20 और वनडे में ही नहीं बल्कि टेस्ट सीरीज में भी इंग्लैंड की टीम में जगह मिली है। अब अगर भारतीय टीम को इंग्लैंड को उसी के घर में हराने का सपना हकीकत में बदलना है तो इस बल्लेबाज का कोई तोड़ निकालना होगा।  

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.