Move to Jagran APP

Eng vs SA: जेम्स एंडरसन ने टेस्ट में 28वीं बार एक पारी में लिए 5 विकेट, आर अश्विन रह गए पीछे

Engl vs SA जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 28 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 04:07 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 08:04 AM (IST)
Eng vs SA: जेम्स एंडरसन ने टेस्ट में 28वीं बार एक पारी में लिए 5 विकेट, आर अश्विन रह गए पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। जेम्स एंडरसन ने उम्र के इस पड़ाव पर भी दिखा दिया की गेंदबाजी में वो क्या कुछ कर सकते हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में घातक गेंदबाजी करते हुए विरोधी टीम के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी। उनकी इस बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने प्रोटियाज को पहली पारी में 223 रन पर रोक दिया। एंडरसन के टेस्ट करियर में ये 28वां मौका था जब उन्होंने किसी टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया। 

loksabha election banner

एंडरसन ने अश्विन को पीछे छोड़ा

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जेम्स एंडरसन ने आर अश्विन को पीछे छोड़ दिया। एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच विकेट लेकर अपने टेस्ट करियर में 28वीं बार ये कमाल किया जबकि अश्विन 27 बार ये कर चुके हैं। वैसे टेस्ट में सबसे ज्यादा बार ये कमाल करने वाले गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने 67 बार टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया था। टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले कुछ शीर्ष गेंदबाज ये हैं। 

मुथैया मुरलीधरन- 133 टेस्ट - 67 बार

शेन वॉर्न- 145 टेस्ट - 37 बार

रिचर्ड हेडली- 86 टेस्ट - 36 बार

अनिल कुंबले- 132 टेस्ट - 35 बार

रंगान हेराथ- 93 टेस्ट - 34 बार

ग्लेन मैक्ग्रा- 124 टेस्ट - 29 बार

जेम्स एंडरसन- 151 टेस्ट - 28 बार

आर अश्विन- 70 टेस्ट - 27 बार

जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में कमाल की गेंदबाजी करते हुए प्रोटियाज टीम के निचले क्रम को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया और आखिरी के पांच बल्लेबाजों को उन्होंने ही आउट किया। एंडरसन ने क्विंटन डिकॉक, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तजे का विकेट लिया। उन्होंने पहली पारी में 19 ओवर में 40 रन देकर पांच विकेट लिए। जेम्स एंडरसन ने अब तक 151 टेस्ट करियर में कुल 582 विकेट लिए हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन एक पारी में 42 रन देकर 7 विकेट रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.