Move to Jagran APP

1984 के दंगों से है हरमनप्रीत कौर की जर्सी नंबर का कनेक्शन

84 नंबर की जर्सी पहनने के पीछे हरमनप्रीत की भावुकता जुड़ी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 05:25 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 07:07 PM (IST)
1984 के दंगों से है हरमनप्रीत कौर की जर्सी नंबर का कनेक्शन
1984 के दंगों से है हरमनप्रीत कौर की जर्सी नंबर का कनेक्शन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टी 20 टीम की कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को कई बार 84 नंबर की जर्सी में खेलते देखा गया है। लेकिन अभी तक शायद कुछ ही लोगों को ये बात पता हो कि वो 84 नंबर की जर्सी क्यों पहनती हैं। क्या इसके पीछे कोई खास वजह है जो वो 84 नंबर की ही जर्सी पहनकर ही मैदान में उतरती हैं, तो चलिये आज हम आपको बता देते हैं इसकी खास वजह।

loksabha election banner

84 नंबर की जर्सी पहनने के पीछे हरमनप्रीत की भावुकता जुड़ी है। दरअसल ये साल 1984 की ऐसी यादें हैं जो सिख दंगों की याद दिलाते रहते हैं। हरमनप्रीत इन भयावाह यादों को भी सकारात्मक तरीके से लेती हैं। आपको बता दें कि हरमनप्रीत 1984 के दंगा पीड़ितों की एकजुटता के लिए ये जर्सी पहनती हैं। लेकिन कई बार क्रिकेट के मैदान में उन्हें 17 नंबर की जर्सी में भी देखा गया है। वो बिग बैश लीग में भी 84 नंबर की जर्सी ही पहनती हैं।

हरमनप्रीत को मिल चुका है अर्जुन पुरस्कार

महिला क्रिकेट विश्वकप के दौरान बेहतर खेल दिखाने के बाद हरमनप्रीत रातों-रात क्रिकेट जगत की स्टार बन गयीं। आपको बता दें कि विश्वकप 2017 के दौरान हरमनप्रीत ने इंग्लैंड के खिलाफ 115 गेंदों में 171 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। भारत की टी 20 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर वर्तमान समय में पंजाब पुलिस में पुलिस उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त हैं। इसके पहले वो भारतीय रेलवे में कार्यालय अधीक्षक के पद पर कार्यरत थी। हालांकि रेलवे उन्हें इस पद पर बनाए रखना चाहता था।

हरमनप्रीत की पहली टीशर्ट है उनके लिये लकी

कम लोगों को ही ये बात मालूम होगी कि हरमनप्रीत कौर के पिता सतविंदर सिंह भी एक खिलाड़ी रहे हैं। 20 साल की उम्र में हरमनप्रीत ने अपने क्रिकेट करियर का आगाज किया। जब उनका जन्म हुआ तभी उन्हें एक टीशर्ट पहनायी गयी जिसमें गुड बैटिंग का एक सिंबल बना हुआ था। जिसमें एक बल्लेबाज स्टंप्स पर खड़े होकर शॉट लगा रहा है। हरमनप्रीत के फैमिली मेंबर्स का मानना है कि हरमनप्रीत को यहां तक पहुंचाने में कहीं न कहीं उस टीशर्ट का भी योगदान रहा है।

महिला क्रिकेट में हरमनप्रीत का है वर्चस्व

हरमनप्रीत कौर ने भारत के लिये 81 वनडे में 2121 रन बनाए हैं जिसके दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 37.21 रहा है उन्होंने वनडे मैचों में 3 शतक और 11 अर्धशतक भी लगाया है। वनडे में उनका उच्चतम स्कोर 171 रन नाबाद रहा है। वहीं अगर टी 20 मैचों की बात करें तो आपको बता दें कि वो क्रिकेट के इस फॉर्मेटे में मौजूदा भारतीय टीम की कप्तान हैं। अबतक उन्होंने 73 टी 20 मैचों में 1305 रन बनाए हैं। टी 20 करियर में उन्होंने 25.5 के औसत से रन बनाए हैं 77 उनका उच्चतम स्कोर रहा है और उन्होंने 4 अर्धशतक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में जमाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.