नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। क्रिकेट के खेल में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता इसी लिए इसे अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। कभी कोई गेंदबाज़ तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर हैट्रिक बनाता है, तो कभी वहीं गेंदबाज़ गेंदों पर तीन छक्के भी खाता है। इसी लिए कहते हैं कि जब आपका दिन हो और आपकी किस्मत आपके साथ हो तो उसका पूरा फायदा उठाना चाहिए। ठीक ऐसा ही किया क्रिश्चियन सिल्कस्टोन नाम के बल्लेबाज ने।

सिल्कस्टोन ने ठोक तिहरा शतक

इंग्लैंड के क्लब क्रिकेट मैच में क्रिश्चियन सिल्कस्टोन ने एक ऐसी पारी खेली जो इतिहास के पन्नों में दर्ज़ हो गई। सिल्कस्टोन ने एक मैच में सिर्फ 116 गेंदों पर 316 रनों की धमाकेदार पारी खेल डाली। हैरानी करने वाली बात ये है कि टीम का कुल स्कोर 433 रन रहा, जिसमें 316 रन सिर्फ क्रिश्चियन सिल्कस्टोन ने ही बनाए। अपनी पारी के दौरान सिल्कस्टोन ने 18 चौके और 34 छक्के लगाए। हेलीफैक्स क्रिकेट लीग प्रीमियर डिविजन के एक मैच में ट्रायंगल क्रिकेट क्लब के बल्लेबाज क्रिश्चियन सिल्कस्टोन ने थ्रॉन्टन क्रिकेट क्लब के खिलाफ यह ऐतिहासिक पारी खेली। क्रिश्चियन सिल्कस्टोन की इस पारी के दम पर ट्रायंगल क्रिकेट क्लब ने थ्रॉन्टन क्रिकेट क्लब को 147 रनों से मात दे दी।

एक ही ओवर में जड़े छह छक्के

सिल्कस्टोन ने इन 34 छक्कों में से छह छक्के तो एक ही ओवर में लगाए। उन्होंने रॉस पारर से एक ही ओवर में छह छक्के भी जड़े।

दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा 46 रन

सिल्कस्टोन की पारी की खास बात ये रही कि उन्होंने टीम के कुल स्कोर का 73 प्रतिशत स्कोर अकेले बनाया। सिल्कस्टोन के अलावा टीम का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर 46 रन रहा। टीम के सिर्फ 4 बल्लेबाज ही दहाई का अंक पार कर सके। टीम के इतने खराब प्रदर्शन के बावजूद सिल्कस्टोन ने अकेले दम पर इतना विशाल स्कोर खड़ा किया कि उनकी टीम विपक्षी टीम की बेहतर बल्लेबाजी के बावजूद बड़ी जीत दर्ज करने में कामयाब रही। इस पहले सिल्कस्टोन इस सीजन में 150 से ज्यादा रनों की दो पारी खेल चुके हैं। सिल्कस्टोन इससे पहले हुए एक मैच में भी 86 रनों की पारी खेल चुके हैं।

सिल्कस्टोन ने बनाया एक और रिकॉर्ड

सिल्कस्टोन के पास जश्न मनाने का एक और कारण था। उन्होंने इस सीजन में 1397 रन बना लिए हैं। इसी के साथ सिल्कस्टोन ने रेस जेनिसन के 1216 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जो उन्होंने ब्लैकले के लिए 2009 में बनाया था।

धमाकेदार पारी के बाद ये बोले सिल्कस्टोन

क्रिश्चियन सिल्कस्टोन खुद भी अपनी इस धमाकेदार पारी से बेहद खुश दिखाई दिए और उन्होंने मैच के बाद कहा 'यह एक ऐसी पारी थी, जिसे मैं बूढ़ा होने पर अपने पोते-पोतियों को जरुर सुनाऊँगा'।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal