Move to Jagran APP

क्रिस गेल अगले मैच में बना सकते हैं World Record, इस मामले में बन जाएंगे 'बॉस'

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 73 रन की पारी खेली थी, हालांकि उनकी ये पारी वेस्टइंडीज़ को जीत तो नहीं दिला सकी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 10:28 AM (IST)
क्रिस गेल अगले मैच में बना सकते हैं World Record, इस मामले में बन जाएंगे 'बॉस'

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। वेस्टइंडीज़ के धुआंधार बल्लेबाज़ क्रिस गेल अपने नाम एक विश्व रिकॉर्ड कर सकते हैं। क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 73 रन की पारी खेली थी, हालांकि उनकी ये पारी वेस्टइंडीज़ को जीत तो नहीं दिला सकी, लेकिन इस पारी के दौरान उन्होंने 5 छक्के लगाकर शाहिद अफरीदी के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। 

loksabha election banner

गेल तोड़ेंगे अफरीदी का रिकॉर्ड!

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पहले शाहिद अफरीदी के नाम था। अफरीदी ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए 476 छक्के जड़े थे, पिछले मैच में गेल ने पांचवां छक्का जड़ते ही अफरीदी की बराबरी कर ली थी। अफरीदी ने 524 मैचों में 476 छक्के जड़े थे, वहीं गेल ने ये कमाल 443वें मैच में ही कर दिखाया था। अब गेल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ एक सिक्स और लगाना है और ये सिक्स लगाते ही वो एक इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

कब खेलेंगे अगला मैच

वेस्टइंडीज़ को अगली सीरीज़ अब बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज़ खेलनी है। इस सीरीज़ का पहला मैच 31 जुलाई को खेला जाएगा। अभी तक वेस्टइंडीज की टी-20 टीम का एलान नहीं किया गया है लेकिन गेल को मौका मिलने की उम्मीद पूरी है। गेल को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज़़ में मौका मिला तो उम्मीद यही है कि वो पहले ही मैच में अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़कर छक्कों के बादशाह बन जाएंगे।

भारत में धौनी हैं सबसे आगे

भारतीय बल्लेबाज़ों की बात करे तो टीम इंडिया की ओर से सबसे ज़्यादा सिक्स लगाने का कमाल पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नाम है। धौनी ने 504 मैचों में 342 छक्के जड़े हैं। दुनिया के बल्लेबाजों के बीच धौनी का स्थान 5वां है। धौनी के बाद भारतीयों में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 292 मैचों में 291 छक्के जड़े हैं और ये वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा करने वाले 7वें नंबर के बल्लेबाज हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ी                  मैच         सिक्स

क्रिस गेल                443          476

शाहिद अफरीदी       524          476  

ब्रेंडन मैक्कुलम       432          398

सनथ जयसूर्या        582          352

महेंद्र सिंह धौनी      504           342

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.