मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 2nd ODI: वेस्टइंडीज के खतरनाक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपनी टीम के लिए एक ही दिन में दो इतिहास रच दिए। भारत के खिलाफ त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में क्रिस गेल ने ये कमाल किया। इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। 

इस मैच में फील्डिंग के दौरान मैदान पर कदम रखते ही क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में क्रिस गेल ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने वेस्टइंडीज की टीम के लिए 299 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे। इसके अलावा क्रिस गेल ने ब्रायन लारा का ही एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़कर वेस्टइंडीज टीम के लिए इतिहास रच दिया है। 

दरअसल, क्रिस गेल ने टीम इंडिया के खिलाफ अपने इस पारी में 7वां रन बनाते ही ब्रायन लारा के उस रिकॉर्ड को भी धराशायी कर दिया, जो ब्रायन लारा ने बतौर बल्लेबाज वेस्टइंडीज टीम के लिए बनाया था। जी हां, क्रिस गेल अब वेस्टइंडीज टीम की ओर से वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। भारत के खिलाफ मैच में 7वां रन बनाते ही क्रिस गेल के ODI रनों की संख्या 10353 रन पहुंच गई है। 

ब्रायन लारा ने वेस्टइंडीज के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 295 मैचों में 10348 रन बनाए थे। ब्रायन लारा कैरेबियाई टीम के लिए सबसे पहले दस हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बने थे, लेकिन अपने करियर के आखिरी में क्रिस गेल ने इस रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया।   

इसके अलावा इसी पारी में क्रिस गेल ने 9वां रन बनाते ही ब्रायन लारा के आइसीसी और वेस्टइंडीज की ओर से खेलते हुए वनडे इंटरनेशनल मैचों के रनों को भी पीछे छोड़ दिया। आइसीसी इलेवन और वेस्टइंडीज के लिए ब्रायन लारा ने 10405 रन बनाए थे, जबकि क्रिस गेल 10408 रन बना चुके हैं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप