Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर सकते हैं विराट कोहली?

Ind vs WI वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली को प्लेइंग इलेवन के चयन पर काफी माथापच्ची करनी होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 09:03 PM (IST)
वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर सकते हैं विराट कोहली?
वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर सकते हैं विराट कोहली?

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs  West Indies test series: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 22 अगस्त से खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के पहले मैच से पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेला था जिसमें भारतीय टीम का प्रदर्शन संतोषजनक रहा और ये मैच ड्रॉ रहा। अब पहले टेस्ट के लिए विराट कोहली के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना बड़ी चुनौती होने वाली है। 

loksabha election banner

भारतीय कप्तान विराट कोहली अगर कैरेबियाई टीम के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पांच शुद्ध गेंदबाजों के साथ उतरते हैं तो उस सूरत में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) में से किसी एक को ही टीम में मौका मिल सकता है। वहीं अगर भारतीय टीम चार गेंदबाजों के साथ मैदान पर पहले टेस्ट में उतरता है तो दोनों बल्लेबाजों को मौका मिल सकता है। फॉर्म की बात करें तो रोहित शर्मा को टीम में जगह मिल सकती है, लेकिन अजिंक्य रहाणे टीम के उप-कप्तान हैं ऐसे में उन्हें टीम से बाहर शायद ही रखा जा सकता है। वैसे भी रोहित व रहाणे दोनों ने ही अभ्यास मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी।

भारतीय टीम लगभग आठ महीने के बाद टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरने वाली है। इस टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और टीम मैनेजमेंट को प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। भारतीय टीम की तरफ से पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल कर सकते हैं। वहीं टीम में हनुमा विहारी भी हैं जो पारी का आगाज कर सकते हैं। वैसे भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी के दो टेस्ट मैच में लोकेश राहुल को ड्रॉप कर दिया गया था और हनुमा विहारी ने पारी का आगाज किया था। ऐसे में इन तीनों में से किस पर विराट भरोसा जताते हैं ये देखने वाली बात होगी। वैसे लोकेश राहुल का टेस्ट क्रिकेट में पिछले दिनों काफी खराब प्रदर्शन रहा है ऐसे में हो सकता है कि पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल के साथ हनुमा विहारी करें। 

चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए हैं जबकि खुद कप्तान विराट कोहली चौथे स्थान पर होंगे। छठे नंबर पर रिषभ पंत या साहा (अगर उन्हें मौका मिलता है तो) बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। सातवें नंबर पर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। अब बचा टीम में पांचवां स्थान तो यहां पर विराट कोहली को अजिंक्य रहाणे या फिर रोहित शर्मा में से किसी एक को टीम में शामिल करना होगा। 

अगर इन दोनों को टीम में शामिल करना है तो टीम इंडिया को चार गेंदबाजों के साथ ही उतरना होगा। अगर टीम पांच गेंदबाजों के साथ उतरती है तो रोहित के लिए मुश्किल हो सकता है। वैसे भी टेस्ट में रोहित से बेहतर शायद रहाणे साबित हो सकते हैं। चार गेंदबाजों की साथ उतरने की सूरत में विराट टीम में जसप्रीत बुमराह, मो. शमी और ईशांत शर्मा को तेज गेंदबाज के तौर पर शामिल कर सकते हैं। वहीं स्पिनर के तौर पर आर अश्विन या फिर कुलदीप यादव में से किसी एक को मौका मिल सकता है। वहीं अगर अतिरिक्त गेंदबाज के साथ टीम उतरती है तो जडेजा का भी पत्ता कट सकता है। वैसे भी कप्तान कोहली टेस्ट में ज्यादातर पांच गेंदबाजों के साथ उतरने के पक्षधर रहे हैं। ऐसे में ये देखना होगा कि वो चार गेंदबाज के साथ उतरते हैं या फिर पांच के साथ। वैसे ये पिच की दशा को देखते हुए ही फैसला किया जाएगा, लेकिन ये तो तय है कि पांच गेंदबाज के साथ उतरने की स्थिति में रोहित का पत्ता भी कट सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.