नई दिल्ली, जेएनएन। सचिन तेंदुलकर को भगवान की तरह मानने वाले भारत के करोड़ों क्रिकेट फैन्स के लिए 24 अप्रैल का दिन किसी त्यौहार से कम नहीं है क्योंकि सचिन तेंदुलकर का जन्म साल 1973 में इसी दिन हुआ था। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने आज उम्र के 46वें पड़ाव को पार कर लिया है। दुनिया के महान बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने बहुत छोटी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। सचिन के जन्मदिन के मौके पर पढ़िए उनके करियर से जुड़े कुछ मज़ेदार क्रिकेट फैक्ट्स: 

1. वनडे करियर में सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर के नाम है। सचिन ने 1989 से लेकर 2012 तक के अपने करियर में 452 पारियों में 49 शतक लगाए हैं। 

2. सचिन तेंदुलकर का टेस्ट करियर सभी क्रिकेटर्स में सबसे लंबा रहा है। सचिन ने 1989 से 2013 के बीच कुल 200 टेस्ट मैच खेले। उनके बाद रिकी पॉन्टिंग और स्टीव वॉ के नाम आता है, इन दोनों ने टेस्ट करियर में 168 मैच खेले। 

3. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक (51) का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। उनके बाद जैक कालिस 45 शतकों के साथ दूसरे नम्बर पर हैं।

4. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सचिन ही एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 6 बार छक्का लगाकर अपनी सेंचुरी पूरी की है।

5. तेंदुलकर दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं जो दो पीढ़ियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं। शॉन मार्श-मिचेल मार्श और उनके पिता ज्योफ मार्श के साथ सचिन खेल चुके हैं।

6. सचिन तेंदुलकर इकलौते ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें, भारत रत्न, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड और पद्मश्री से नवाजा जा चुका है।

Posted By: Ruhee Parvez