Move to Jagran APP

इस गेंद से पहले छूट रहे थे खिलाड़ियों के पसीने, क्रिकेट फैंस की भी थम गई थी धड़कनें

इस रोमांचक मैच के दौरान एक गेंद ऐसी भी रही जब सभी दर्शकों की धड़कने थम गई थी और मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों के साथ-साथ टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों के भी पसीने छूट गए थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2018 03:14 PM (IST)
इस गेंद से पहले छूट रहे थे खिलाड़ियों के पसीने, क्रिकेट फैंस की भी थम गई थी धड़कनें

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। केपटाउन में भारत और द. अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टी 20 मुकाबले को टीम इंडिया ने 7 रन से जीत लिया। इसके साथ ही भारत ने तीन टी 20 मैचों की सीरीज़ को 2-1 से अपने नाम कर, पहली बार द. अफ्रीका में एक साथ दो सीरीज़ जीतकर इतिहास रच दिया। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 172 रन बनाए। शिखर धवन ने सर्वाधिक 47 और सुरेश रैना ने 43 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के सामने 173 रन का लक्ष्यी बहुत बड़ा नहीं था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उसे निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन तक ही सीमित कर दिया। इस रोमांचक मैच के दौरान एक गेंद ऐसी भी रही जब सभी दर्शकों की धड़कने थम गई थी और मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों के साथ-साथ टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों के भी पसीने छूट गए थे।

loksabha election banner

जोंकर ने खेली जबरदस्त पारी

द. अफ्रीका ने 173 रन का पीछा करते हुए 17 ओवर में 5 विकेट खोकर 120 रन बना लिए थे। प्रोटियाज को जीत के लिए अंतिम 3 ओवरों में जीत के लिए 53 रन चाहिए थे। सभी को लग रहा था कि अब तो टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीत लेगी, लेकिन मैदान पर मौजूद क्रिस्टियन जोंकर तो कुछ और ही सोच रहे थे। जोंकर का ये डेब्यू मैच थे और उन्होंने इस मैच के 18वें ओवर से अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी का नज़ारा पेश करना शुरू किया। पहले उन्होंने 18वां ओवर फेंक रहे शार्दुल ठाकुर के एक ओवर में 18 रन बटौरे। अगला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका तो सभी को लगा कि बुमराह तो टी 20 स्पेशलिस्ट गेंदबाज़ हैं, ज़्यादा रन नहीं देंगे, लेकिन जोंकर ने बुमराह की भी धुलाई करते हुए उनके ओवर में भी 16 रन बना दिए।

भुवी ने फेंका आखिरी ओवर

आखिरी ओवर में द.अफ्रीका को जीत के लिए 19 रन की जरुरत थी। रोहित शर्मा ने गेंद भुवनेश्वर कुमार को दी। पहली ही गेंद पर जोंकर ने एक रन लिया और दूसरी गेंद पर बेहारदीन ने चौका मार दिया। तीसरी गेंद पर बेहारदीन ने एक रन लेकर फिर से स्ट्राइक जोंकर को दे दी। जोंकर पिछले दो ओवर से जिस तरह से बल्लेबाज़ी कर रहे थे, उससे भारतीय गेंदबाज़ों पर प्रेशर बना हुआ था। इसी वजह से अगली गेंद भुवी ने वाउड फेंक दी। अगली गेंद यानि की इस ओवर की चौथी गेंद पर योंकर ने जोरदार शॉट लगाया और 2 रन बटौर लिए।

इस गेंद से पहले थम गई थी सबकी सांसे

अब द. अफ्रीका को जीत के लिए 2 गेंदों पर 10 रन की दरकार थी और जिस तरह जोंकर बल्लेबाज़ी कर रहे थे, उससे ये मुकाबला किसी भी टीम के पक्ष में जा सकता था। मैदान पर बैठे दर्शकों की सांसे थमी हुई थी, खिलाड़ियों के पसीने छुट रहे थे, तो टीवी पर मैच देख रहे दर्शकों की धड़कने भी काफी तेज़ी से धड़क रही थी। भुवी अगली गेंद फेंकने के लिए दौड़े और उन्होंने यार्कर गेंद फेंकी इस गेंद पर योंकर ने पूरे दमखम के साथ शॉट खेला लेकिन वो गेंद को बाउड्री के पार न पहुंचा सके और हार्दिक पांड्या ने गेंद को फील्ड किया। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर 2 रन आए और भारतीय क्रिकेट फैंस के साथ-साथ टीम इंडिया के खिलाड़ियों की सांस में सांस आई। अगर इस गेंद जोंकर बड़ा शॉट लगाकर बाउंड्री बटोर लेते तो टीम इंडिया मैच के साथ साथ सीरीज़ भी गंवा सकती थी। आखिरी गेंद पर द.अफ्रीका को जीत के लिए 8 रन की जरुरत थी, लेकिन भुवी ने जोंकर को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया और भारत ने इस मैच के साथ टी 20 सीरीज़ भी 2-1 से अपने नाम कर ली।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.