नई दिल्ली, जेएनएन। 15 जनवरी को भारतीय टीम इस साल का पहला वनडे मैच खेलने जब मैदान पर उतरेगी तो पिछले 10 सालों से चला आ रहा एक काफिला थम जाएगा। 10 सालों के बाद एक नए दौर की शुरूआत होगी और वो आगाज़ होगा विराट कोहली की वनडे कप्तानी का और अंत होगा अनहोनी को होनी में तब्दील करने वाले कैप्टन कूल एम. एस धौनी की उस कप्तानी का जिसने भारतीय फैन्स को बहुत से यादगार पल दिए।

माही ने अपने अटपटे फैसलों और अपने हैलीकॉप्टर शॉट से ना सिर्फ विरोधियों को बल्कि क्रिकट के पंडितों तक को हैरान किया और फिर उन्होंने टेस्ट की कप्तानी के साथ-साथ वनडे की कप्तानी भी अपने जाने माने अंदाज़ में छोड़ी।

धौनी के जैसा कूल और शांत कप्तान इनसे पहले शायद ही विश्व जगत ने देखा हो, वो अपने चतुर लेकिन शांत दिमाग से विरोधियों को पस्त करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते। फिर चाहे वो 2011 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ अपने चिर परिचित अंदाज़ में छक्का लगाकर भारत को वर्ल्ड कप दिलाना हो, या फिर 2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा को गेंदबाज़ी देना हो। यूं तो माही की कप्तानी में बहुत से ऐसे पल आए जब उन्होंने अपनी चतुराई, चपलता, धैर्य, हिम्मत और काबिलियत के दम पर भारत को जीत दिलाई और तिरंगे का मान बढ़ाया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

धौनी की कप्तानी के ऐसे ही कुछ पलों को संजो कर बीसीसीआइ ने एक वीडियो तैयार किया है और उनके प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर की है। बीसीसीआई ने इस वीडियो को अपने आधिकारिक ट्विटर और फेसबुक अकाउंट से शेयर किया है।

इस वीडियो में जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई उनकी 183 रनों की पारी, उनके द्वारा भारत को छक्के से जीत दिलाने के कुछ मैचों की क्लिप, 2007 का टी20 वर्ल्ड कप फाइनल, सौरव गांगुली को उनके आखिरी टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी सौंपने इत्यादि पलों को दिखाया गया है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इसके अलावा, 2011 के वनडे विश्व कप में भारत को फाइनल में जीत दिलाने वाले उनके छक्के, इंग्लैंड के खिलाफ 2013 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में आर अश्विन की वो आखिरी गेंद जिस पर जीत के लिए इंग्लैंड को 6 रन की जरूरत थी और गेंद खाली जाने के बाद धौनी खुशी से उछल पड़ते हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ स्टंप की ओर देखे बिना शानदार रन आउट को भी इस वीडियो में दिखाया गया है।

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस