नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप का 14वां संस्करण 15 सितंबर से शुरू हो रहा है। हर बार की तरह भारत खिताब का प्रबल दावेदार है। इस बार एशिया कप में 5 टीमें हिस्सा ले रही है। भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और हांगकांग भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद से मैदान में उतरेंगे।

टूर्नामेंट का आगाज तो 15 सितंबर से हो रहा है लेकिन भारत को अपना पहला मैच 18 सितंबर को हांगकांग के खिलाफ खेलना है। वैसे ये टूर्नामेंट कई यादगार लम्हों का गवाह बना है। एशिया के इस महाकुंभ में कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे, तो आइये जानते है एशिया कप के वह तमाम रिकॉर्ड जो आप जानना चाहते हैं।

सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टीम

भारतीय क्रिकेट टीम सबसे ज्यादा बार एशिया की चैपियन टीम बनी है। टीम इंडिया ने अब तक खेले 13 में से 6 खिताब अपने नाम किए हैं जिसमें 5 वनडे और एक टी-20 खिताब शामिल है। दूसर नंबर पर श्रीलंका है। श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप में खिताबी जीत हासिल की है। इसके अलावा पाकिस्तान ने भी 2 बार खिताब अपने नाम किया है।

सबसे ज्यादा रन

इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है। जयसूर्या ने 25 मैचों में 53 की औसत से 1,220 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर भी श्रीलंका के ही कुमार संगाकारा है, जिन्होंने 24 मैचों में 1075 रन बनाए हैं। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नंबर इस लिस्ट में तीसरा है। सचिन ने 23 मैचों में 971 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा विकेट

इस लिस्ट में भी श्रीलंका के ही क्रिकेटर का दबदबा है। महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। मुरली ने 24 मैचों में 30 विकेट चटकाए हैं। दूसरे नंबर श्रीलंका के ही अजंता मेंडिस हैं जिनके नाम 26 विकेट हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के सईद अजमल 25 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर हैं। भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट इरफान पठान ने लिए हैं। पठान ने 12 मैचों में 22 विकेट लिए हैं।

सबसे ज्यादा शतक

एशिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी श्रीलंका सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज है। जयसूर्या ने 25 मैचों में 6 शतक लगाए हैं। कुमार संगाकार इस लिस्ट में भी दूसरे स्थान पर है। संगाकारा ने इस टूर्नामेंट में 4 शतक लगाए हैं। भारत की तरफ से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 3 शतक लगाए हैं। इसके अलावा सुरेश रैना और सचिन तेंदुलकर के नाम दो-दो शतक दर्ज हैं।

एक पारी में बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक स्कोर

इस टूर्नामेंट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली है। विराट ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ 148 गेंद पर 183 रन की पारी खेली थी, उस पारी में विराट ने 22 चौके और 1 छक्का लगाया था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 330 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने कोहली के शतक की बदौलत आसानी से हासिल कर लिया। 

एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

मैच में बेस्ट गेंदबाजी के आंकड़ें में श्रीलंका के अजंता मेंडिस पहले स्थान पर है। मेंडिस ने साल 2008 में भारत के खिलाफ 13 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट में बेस्ट गेंदबाजी अरशद अक्यूब का है, अरशद ने साल 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

सबसे ज्यादा एवरेज

एशिया कप में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह की सबसे अच्छी बल्लेबाजी औसत है। धौनी ने 13 मैच में 95 से ज्यादा की औसत से 571 रन बनाए हैं। इस दौरान धौनी ने 1 शतक और 1 अर्धशतक लगाया। दूसरे नंबर पर भी भारत के नवजोत सिंह सिद्धू का है। सिद्धू ने इस टूर्नामेंट में करीब 67 की औसत से रन बनाए।

सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट

इस टूर्नामेंट में सबसे अच्छी स्ट्राइक रेट पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी की है। अफरीदी ने  23 मैचों में 140.73 की स्ट्राइक रेट से 531 रन बनाए हैं। वहीं इस लिस्ट में दूसरा नंबर भारत के सुरेश रैना का है, जिन्होंने 13 मैच में 113.95 की स्ट्राइक रेट से 547 रन बनाए हैं। वीरेंदर सहवाग 113.85 की स्ट्राइक रेट के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Lakshya Sharma