नई दिल्ली, जेएनएन। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी 20 टूर्नामेंट (Syed Mushtaq Ali Trophy) में 12 अगस्त का दिन कई खिलाड़ियों के लिए काफी अहम रहा। इन खिलाड़ियों में यूपी के तेज गेंदबाज अंकित राजपूत व कर्नाटक के स्पिनर श्रेयस गोपाल के लिए रहे। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी टीमों के लिए 5-5 विकेट लिए और टी 20 क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

एक कैलेंडर वर्ष में श्रेयस ने दूसरी बार लिए 5 विकेट

श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal) एक कैलेंडर वर्ष में टी 20 क्रिकेट में दो बार पांच-पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली टी 20 टूर्नामेंट में सर्विसेज के खिलाफ कर्नाटक की तरफ से गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर 5 विकेट लिए। इस मैच में कर्नाटक ने 20 ओवर में तीन विकेट पर मनीष पांडे की नाबाद 129 रन की पारी के दम पर 250 रन बनाए। इसके बाद कर्नाटक ने श्रेयस की तूफानी गेंदबाजी के दम पर सर्विसेज को 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 के स्कोर पर रोक दिया। 

टी 20 क्रिकेट में तीन बार पांच-पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने अंकित राजपूत

सैयद मुश्ताक अली टी 20 टूर्नामेंट के एक अन्य मुकाबले में यूपी ने त्रिपुरा को आसानी से रहा दिया। इस मैच में यूपी की तरफ से अंकित राजपूत (Ankit Rajpoot) ने शानदार गेंदबाजी की। बारिश से बाधित ये मैच छह-छह ओवर का खेला गया। पहले खेलते हुए त्रिपुरा ने 6 ओवर में 6 विकेट पर 49 रन बनाए। त्रिपुरा के विरुद्ध अंकित ने घातक गेंदबाजी की और 2 ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिए। इसके बाद यूपी ने जीत के लिए मिले टारगेट को 5.2 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया। त्रिपुरा के खिलाफ पांच विकेट लेते ही पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गए जिन्होंने टी 20 क्रिकेट में तीन बार 5-5 विकेट लिए हैं। अंकित से पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज ने टी 20 क्रिकेट में ये कमाल नहीं किया था। 

टी 20 में राशिद व अंकित ने किया है ये कमाल

टी 20 क्रिकेट में सिर्फ दो ओवर में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज राशिद खान थे। उन्होंने साल 2017 में दो ओवर में तीन रन देकर पांच विकेट लिए। इसमें एक ओवर मेडन भी था। वहीं अंकित राजपूत दुनिया के दूसरे ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने दो ओवर में पांच विकेट चटकाए। अंकित ने दो ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिए। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप