Move to Jagran APP

World Record:17 वर्षीय महिला क्रिकेटर ने बनाया वनडे का सर्वाधिक स्कोर, खेली तूफानी पारी

एमेलिया ने इस शानदार पारी को खेलने के लिए 145 गेंदों का सामना किया। इस दौरान एमेलिया के बल्ले से 31 चौके और 2 छक्के भी निकले।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 03:59 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 09:43 AM (IST)
World Record:17 वर्षीय महिला क्रिकेटर ने बनाया वनडे का सर्वाधिक स्कोर, खेली तूफानी पारी
World Record:17 वर्षीय महिला क्रिकेटर ने बनाया वनडे का सर्वाधिक स्कोर, खेली तूफानी पारी

नई दिल्ली, जेएनएन। महिला क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में एमेलिया केर ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया। 17 साल की एमेलिया ने इस मैच में नाबाद 232 रन की पारी खेलकर 21 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। एमेलिया से पहले 1997 में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने नाबाद 229 रन बनाए थे और तब से महिला क्रिकेट में ये किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा निजी स्कोर था, लेकिन 17 साल की एमेलिया ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए ये कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।  

loksabha election banner

ऐसी रही एमेलिया की पारी

एमेलिया ने इस शानदार पारी को खेलने के लिए 145 गेंदों का सामना किया। इस दौरान एमेलिया के बल्ले से 31 चौके और 2 छक्के भी निकले। आपको बता दें कि ये महिलाओं के वनडे क्रिकेट में सिर्फ दूसरा दोहरा शतक है। 

एमेलिया की पारी से न्यूज़ीलैंड ने बनाया रिकॉर्ड

एमेलिया की बेहतरीन पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरे मैच में 400 का आंकड़ा पार करते हुए इतिहास रच दिया। इस सीरीज़ में इससे पहले खेले गए दोनों मुकाबलों में भी कीवी टीम ने 400 से ज़्यादा रन का स्कोर खड़ा किया था। आपको बता दें कि ये भी अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड हैं, क्योंकि कोई पुरुष टीम भी लगातार दो मैचों में दो बार भी 400 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी है और न्यूज़ीलैंड की महिलाओं ने तो ये कमाल लगातार तीसरी बार कर दिया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले मैच में रिकॉर्ड 490/4 और दूसरे मैच में 418 का स्कोर बनाया था।

5 में से 4 बार किया ये कमाल

महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अभी तक सिर्फ पांच बार 400 का स्कोर बनाया गया है और खास बात ये है कि इन पांच में से चार बार ये कमाल न्यूज़ीलैंड की टीम ने किया है। वहीं जो एक और बार 400 से ज़्यादा रन का स्कोर बना है वो ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बनाया है।

ऐसा रहा मैच का हाल

इस मुकाबले में  टॉस जीतकर न्यूज़ीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। एमेलिया केर की धुआंधार बल्लेबाज़ी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 440/3 का विशाल स्कोर खड़ा किया। आई ले कैस्परक के साथ एमेलिया ने 295 रनों की साझेदारी निभाई, जो महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में किसी भी विकेट की दूसरी सबसे बड़ी और दूसरे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है। महिला एकदिवसीय में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भारत की दीप्ति शर्मा और पूनम राउत (320 vs आयरलैंड, 2017) के नाम है।

एमेलिया केर और ले कैस्परक ने अपना-अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया। एमेलिया केर ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जहाँ बेलिंडा क्लार्क का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा वहीं ले कैस्परक ने 105 गेंदों ने 113 रनों की पारी खेली। एमेलिया केर ने 31 चौकों के साथ एक पारी में सबसे ज्यादा चौके का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने दीप्ति शर्मा (27 चौके, 188*) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा उन्होंने एक पारी में बाउंड्री से सबसे ज्यादा रन (136) का भी विश्व रिकॉर्ड बनाया।

441 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने आयरलैंड की पूरी टीम 135 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और 305 रनों से मुकाबला गंवा दिया। एमिलिया केर ने दोहरा शतक लगाने के बाद सिर्फ 17 रन देकर पांच विकेट भी लिए और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में शतक के साथ पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने वाली पहली खिलाड़ी बनीं।

आयरलैंड की तरफ से उना रेमंड होए ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाये और लगातार तीसरे मैच में आयरलैंड को 300 से ज्यादा रनों से हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.