Move to Jagran APP

ऐसे खराब प्रदर्शन के बाद युवराज सिंह को आइपीएल 2019 के लिए शायद ही कोई खरीदे!

युवराज सिंह फर्स्ट क्लास मैचों में भी रन बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 04:20 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 06:46 AM (IST)
ऐसे खराब प्रदर्शन के बाद युवराज सिंह को आइपीएल 2019 के लिए शायद ही कोई खरीदे!
ऐसे खराब प्रदर्शन के बाद युवराज सिंह को आइपीएल 2019 के लिए शायद ही कोई खरीदे!

 नई दिल्ली, संजय सावर्ण। भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह का वक्त शायद अच्छा नहीं चल रहा या फिर उनकी उम्र अब खेल पर हावी होने लगी है। भारत की तरफ से 2019 आइसीसी विश्व कप क्रिकेट खेलने का सपना उनका टूट चुका है क्योंकि विश्व कप के लिए उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया जाए ऐसा लगता नहीं है। हालांकि वो आइपीएल में खेलने का सपना जरूर देख रहे हैं जिसके लिए उन्होंने कुछ दिन पहले आइपीएल 2019 की नीलामी के लिए अपने बेस प्राइस को घटाकर दो करोड़ से एक करोड़ तक कर दिया है, पर वो अभी घरेलू मैचों में जैसा खेल रहे हैं उससे तो यही लगता है कि शायद ही कोई फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में शामिल करने का रिस्क उठाए। हां ये अलग बात है कि उनके पिछले स्टार स्टेटस को देखते हुए शायद उन्हें मौका मिल जाए। आइपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होनी है। 

loksabha election banner

दम नहीं दिखा पा रहे युवराज सिंह

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में युवी का प्रदर्शन इन दिनों काफी खराब है। रणजी ट्रॉफी में अभी पंजाब के लिए खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ उनका बल्ला बिल्कुल नहीं चला। उन्होंने पहली पारी में छह गेंदों पर चार रन बनाए और रन आउट हो गए तो दूसरी पारी में 32 गेंदों का सामना करते हुए 9 रन बनाए। उन्हें मयंक डागर ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इससे पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 24 रन बनाए थे। पिछले सात लिस्ट 'ए' मैचों में भी उनका प्रदर्शन कोई बहुत ज्यादा प्रभावशाली नहीं रहा है। उन्होंने इन मैचों में 48,41,6,26,96,9 और 38 रन की पारी खेली थी। इनमें से 96 रन की पारी उन्होंने रेलवे के खिलाफ बनाए थे। इस आंकड़े को देखकर तो यही लगता है कि घरेलू मोर्चे पर भी युवराज अपना पुराना रंग दिखाने में कामयाब नहीं हो रहे हैं। 

पिछले आइपीएल में रहा था काफी खराब प्रदर्शन

आइपीएल की नीलामी में युवराज का पुराना स्टार स्टेटस जरूर उनके फेवर में होगा लेकिन उनका हालिया प्रदर्शन ही उनके किसी टीम में चुने जाने की पहली शर्त होगी। वर्ष 2018 आइपीएल में उन्होंने अपना आखिरी मैच 16 मई को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेला था और इस मैच में उन्होंने एक रन बनाए थे। वैसे पिछले आइपीएल में युवराज को पंजाब की टीम ने उनके बेस प्राइस यानी दो करोड़ में खरीद तो लिया था लेकिन अगले सीजन के लिए टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया है। आइपीएल के दसवें सीजन में पंजाब के लिए खेलने वाले युवराज का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। उन्होंने अपनी टीम के लिए आठ मैच खेले जिसमें उन्होंने सिर्फ 65 रन बनाए थे। इस सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 20 रन था। उनके इस खराब प्रदर्शन से निराश होकर पंजाब फ्रेंचाइजी ने उन्हें टीम से बाहर करना ही बेहतर समझा। अब उनके घटे हुए बेस प्राइस के साथ वो किस फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ते हैं ये देखना जरूर दिलचस्प होगा। 

युवराज सिंह का आइपीएल करियर

युवी के आइपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक सभी सीजन में हिस्सा लिया है। इन दस सीजन में उन्होंने 128 मैच खेले हैं जिसमें 24.78 की औसत से 2652 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 129.68 का रहा है। आइपीएल में वो एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर 83 रन रहा है। युवी के नाम पर 12 अर्धशतक हैं और आइपीएल में उन्होंने अब तक 210 चौके और 143 छक्के लगाए हैं। 128 मैचों में उन्होंने 36 विकेट भी झटके हैं और 29 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.