नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच को 31 वर्ष की उम्र में टेस्ट में पदार्पण करने का मौका मिला। आम तौर पर उम्र के इस पड़ाव पर आने के बाद किसी भी खिलाड़ी का क्रिकेट करियर ढ़लान पर आना शुरू हो जाता है, लेकिन फिंच ने इस उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में फिंच ने अपने स्वभाव के विपरीत बेहद धैर्यभरी पारी खेली और अर्धशतक लगाया।

93 वनडे और 42 टी 20 मैच खेलने के बाद टेस्ट में डेब्यू

टेस्ट क्रिकेट में फिंच का डेब्यू काफी लेट हुआ। सिर्फ उम्र के लिहाज से ही नहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 93 वनडे और 42 टी 20 मैच खेले हैं और अब जाकर उन्हें टेस्ट क्रिकेट में मौका मिला। वैसे अगर स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर बैन नहीं लगता तो शायद ही फिंच को टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिलता। खैर जो भी है फिंच ने अपने टेस्ट करियर का आगाज तो अच्छा किया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में  161 गेंदों का सामना करते हुए 62 रन बनाए। फिंच आक्रामक बल्लेबाज हैं और अपने पहले टेस्ट मैच में उन्होंने जिस धैर्य के साथ बल्लेबाजी की वो काबिले तारीफ है। अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाया। फिंच ने पहले विकेट के लिए अपने ओपनिंग पार्टनर उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर 142 रन की साझेदारी की और टीम को काफी अच्छी शुरुआत दी। उस्मान ख्वाजा ने भी पहली पारी में 85 रन बनाए। 

फिंच का क्रिकेट करियर

एरोन फिंच क्रिकेट के सिमित ओवरों के प्रारूप के बेहद आक्रामक बल्लेबाज माने जाते हैं। खासतौर पर टी 20 क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी काफी खतरनाक मानी जाती है। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले टी 20 क्रिकेट ही खेलना शुरू किया था। उन्होंने 12 जनवरी 2011 को एडिलेड ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी 20 मैच खेला था। टी 20 क्रिकेट में पदार्पण के दो वर्ष के बाद यानी 11 जनवरी 2013 में उन्हें कंगारू टीम के लिए पहला वनडे खेलने का मौका मिला। फिंच ने अपने वनडे करियर की शुरुआत मेलबॉर्न में श्रीलंका के खिलाफ किया था। इसके बाद वो ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए लगातार खेलते रहे पर उन्हें टेस्ट में मौका नहीं मिला था। फिंच के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 93 वनडे मैचों में 38.19 की औसत से 3361 रन बनाए हैं जबकि 42 टी 20 मैचों में 45.6 की औसत से 1596 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम पर 11 जबकि टी 20 में 2 शतक हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern