नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। ऑस्ट्रेलिया के टी-20 कप्तान एरॉन फिंच ने ज़िम्बाब्वे में खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज़ के तीसरे मैच में एक विश्व रिकॉर्ड बना दिया। ज़िम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में फिंच ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 172 रन बना दिए। ये अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। फिंच के धमाकेदार पारी के चलते ही इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन से जीत लिया।

फिंच ने खेली धमाकेदार पारी 

इस मैच में ज़िम्बाब्वे की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी़ करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनिंग करने आए एरॉन फिंच ने तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए विश्व रिकॉर्ड बना दिया। फिंच ने इस पारी में 76 गेंदों का सामना करते हुए 172 रन ठोक दिए। उन्होंने इस पारी में 16 चौके और 10 छक्के भी जड़े। फिंच की इस ताबड़तोड़ पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 229 रन बनाए।

ये भी बना एक रिकॉर्ड 

इस मुकाबले में फिंच और डार्सी शॉर्ट ने मिलकर 223 रन की ओपनिंग साझेदारी की। ये साझेदारी न सिर्फ ओपनिंग में बल्कि टी-20 क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी रही। शॉर्ट और फिंच ने 2016 में बनाए गए मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 2016 में न्यूज़ीलैंड के इन दोनों धुरंधरों ने मिलकर पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए नाबाद 171 रन की साझेदारी की थी, लेकिन ज़िम्बाब्वे के खिलाफ शॉर्ट और फिंच ने इस रिकॉर्ड को धवस्त कर दिया। 

गेल का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके फिंच

टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर है। गेल ने आइपीएल में रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ तूफानी पारी खेलते हुए 175 रन बनाए थे। उस दिन बैंगलोर के चिन्नास्वामी में दर्शकों को गेलस्ट्रोम (गेल का तूफान) देखने को मिला था। खुद को यूनिवर्सल बॉस कहने वाले गेल ने उस दिन सिर्फ 66 गेंदों में 175 रन बना दिए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके और 17 छक्के निकले थे। 

इस तरह गेल का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके फिंच

फिंच के पास गेल का रिकॉर्ड तोड़ने का एक बेहतरीन मौका था, लेकिन वो इस मौके का फायदा नहीं उठा सके। फिंच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 20वें ओवर की चौथी गेंद (19.4) पर हिटविकेट आउट हो गए। अगर आउट होने से पहले फिंच चार रन और बना देते तो वो क्रिस गेल को पीछे छोड़ सकते थे, लेकिन वो मुजारबानी की गेंद पर हिटविकेट आउट हो गए।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें 

तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

ज़िम्बाब्वे के गेंदबाज़ों की जमकर खबर लेते हुए फिंच ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले भी अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड पहले भी फिंच के नाम ही था। फिंच ने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 156 रन की पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 63 गेंदों का सामना किया था और 11 चौकों के साथ 14 छक्के जड़े थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal