Move to Jagran APP

जैसे ही मिला मौका, इस भारतीय बल्लेबाज ने छुड़ाए वेस्टइंडीज के छक्के

इस भारतीय बल्लेबाज को चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं मिला खेलने का मौका लेकिन वेस्टइंडीज आते ही इसने कहर ढ़ा दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 07 Jul 2017 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jul 2017 12:19 PM (IST)
जैसे ही मिला मौका, इस भारतीय बल्लेबाज ने छुड़ाए वेस्टइंडीज के छक्के
जैसे ही मिला मौका, इस भारतीय बल्लेबाज ने छुड़ाए वेस्टइंडीज के छक्के

नई दिल्ली, संजय सावर्ण। भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाना आसान नहीं है और अगर आप जगह बना भी लेते हो तो अंतिम ग्यारह में शामिल होना काफी मुश्किल होता है। इन दिनों इस भारतीय बल्लेबाज के साथ कुछ ऐसा ही हो रहा है। ये टीम में जगह बना लेते हैं तो अंतिम ग्यारह में कई बार उनकी जगह नहीं बन पाती लेकिन इस बार उन्हें जैसे ही मौका मिला उन्होंने साबित कर दिया कि वो कमाल के हैं। 

loksabha election banner

रहाणे ने किया खुद को साबित

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए टीम में रहाणे को शामिल किया गया लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला कारण था कि टीम में रोहित शर्मा की वापसी हो गई और उनके लिए जगह नहीं बन पाई। इसके ठीक बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए रोहित को आराम दिया गया और रहाणे को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई। रहाणे ने इस मौके को हाथ से नहीं जाने दिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने बल्ले का दम दिखाकर खुद को साबित कर दिया। 

सबसे ज्यादा रन बनाए रहाणे ने

वेस्टइंडीज के खिलाफ रहाणे पांच वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 5 वनडे मैचों में 67.20 की औसत से कुल 336 रन बनाए। पांच मैचों में रहाणे ने एक शतक और तीन अर्धशतक लगाए। उन्हें इस बेहतरीन खेल के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड भी मिला। सभी मैचों के दौरान उन्होंने कुल 439 गेंदों का सामना किया और 34 चौके और 3 छक्के लगाए। रहाणे के बाद भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली रहे। विराट ने पांच वनडे मैंचों में 81.33 की औसत से कुल 244 रन बनाए। पांच वनडे मैचों में रहाणे ने 62, 103, 72, 60 और 39 रन की पारी खेली। 

इस मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे रहाणे

इंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में रहाणे ने पांच मैचों में कुल 336 रन बनाए। भारत की तरफ से पांच वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में किसी भारतीय ओपनर की तरफ से बनाया गया ये दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। रहाणे से आगे रोहित शर्मा हैं जिन्होंने वर्ष 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में कुल 441 रन बनाए थे। यहां पर बेशक रहाणे रन के मामले में रोहित को पीछे नहीं छोड़ पाए लेकिन वो वेस्टइंडीज में किसी भी वनडे सीरीज में एक भारतीय ओपनर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। यहां पर रहाणे ने रोहित को पीछे छोड़ा। इससे पहले रोहित वेस्टइंडीज में भारतीय ओपनर के तौर पर किसी भी वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.