Move to Jagran APP

IPL 2020: T20 क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हुआ 18 अक्टूबर, एक दिन में तीन बार हुआ सुपर ओवर

IPL 2020 आइपीएल ही नहीं बल्कि टी20 क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा देखा गया जो एक दिन में दो सुपर ओवर देखने को मिले। हैरान करने वाली बात ये रही कि इनमें से एक सुपर ओवर टाई रहा जिसकी वजह से एक और सुपर ओवर हुआ।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:09 AM (IST)
IPL 2020: T20 क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हुआ 18 अक्टूबर, एक दिन में तीन बार हुआ सुपर ओवर
IPL 2020 में एक दिन में 3 सुपर ओवर

नई दिल्ली, जेएनएन। UAE में खेले जा रहे IPL 2020 में हर दिन रोमांचक मैच देखे जा रहे हैं, लेकिन रविवार 18 अक्टूबर को ऐसा कुछ देखा गया, जो आइपीएल के इतिहास में तो छोड़ दीजिए, टी20 क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। जी हां, एक दिन में दो टी20 मैच आइपीएल जैसे दुनिया के सबसे महंगे टूर्नामेंट में खेले गए और दोनों ही मुकाबले टाई रहे। इन दोनों मैचों में सुपर ओवर हुआ और फिर एक मैच का सुपर ओवर तो खुद टाई हो गया।

loksabha election banner

दरअसल, रविवार को आइपीएल के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हुआ। ये मैच टाई रहा, जिसमें सुपर ओवर कराया गया और सुपर ओवर के मुकाबले को कोलकाता की टीम ने आसानी से जीत लिया। इसी दिन शाम को मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दुबई के मैदान पर आइपीएल 2020 का 36वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में भी स्कोर बराबर रहा और मैच टाई रहा।

IPL को शुरू हुए 12 सीजन खत्म हो चुके हैं और 13वां सीजन जारी है, लेकिन इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था, जब दो मैच एक ही दिन में सुपर ओवर में पहुंचे हों। हैरान करने वाली बात ये रही कि मुंबई और पंजाब के बीच खेले गए सुपर ओवर में भी मुकाबला टाई रहा, क्योंकि दोनों टीमें 5-5 रन ही बना सकीं। ऐसे में मुकाबले का परिणाम निकालने के लिए एक बार फिर से सुपर ओवर का सहारा लेना पड़ा। उस सुपर में किंग्स इलेवन पंजाब ने बाजी मारी। 

क्या है सुपर ओवर का नियम

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला टाई रहा था और फिर सुपर ओवर भी टाई रहा था। ऐसे में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ बाउंड्री काउंट के आधार पर जीत मिली थी। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी की काफी आलोचना हुई थी। एमसीसी ही आइसीसी के लिए नियम बनाती है। ऐसे में इस नियम को बदला गया और तब तक टी20 क्रिकेट में सुपर ओवर कराने की अनुमति दी गई, जब तक कि रनों के आधार पर किसी टीम को जीत नहीं मिल जाती।

यह भी देखें: क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल की कांटे की टक्कर ने दिलाई पंजाब को जीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.