नई दिल्ली। एलिएस्टर कुक दुनिया के बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं। टेस्ट क्रिकेट में 11000 से ज्यादा रन बना चुके 32 वर्षीय कुक को इस तेज गेंदबाज ने सबसे ज्यादा परेशान किया है। कमाल की बात ये है कि 143 टेस्ट मैचों में इस तेज गेंदबाज ने ही उन्हें सबसे ज्यादा बार आउट किया है।  

142 टेस्ट मैचों में 11 बार इनका शिकार बन चुके हैं कुक

इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज एलिएस्टर कुक का रिकॉर्ड ये साफ तौर पर साबित करता है कि टेस्ट मैचों में वो कितने सफल बल्लेबाज हैं। कुक वैसे तो दुनिया के कई बेहतरीन गेंदबाजों का सामना कर चुके हैं मौजूदा समय में वो विश्व के हर गेंदबाज को अच्छी तरह से खेलने में सक्षम है लेकिन द. अफ्रीका का ये तेज गेंदबाज कुक के लिए सबसे ज्यादा परेशानी खड़ी करता है। टेस्ट क्रिकेट में एलिएस्टर कुक को सबसे ज्यादा बार आउट किया है दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने। एलिएस्ट कुक ने अब तक अपने करियर में कुल 143 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें वो सबसे ज्यादा 11 बार मोर्कल की गेंद पर ही आउट हुए हैं। 

पहली बार मोर्कल की गेंद पर टेस्ट में बोल्ड हुए कुक

एलिएस्टर कुक को वैसे तो मोर्कल ने टेस्ट क्रिकेट में 11 बार आउट किया है लेकिन द. अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में मोर्कल ने कुक को क्लीन बोल्ड किया। ये पहला मौका है जब टेस्ट क्रिकेट में मोर्कल ने कुक को क्लीन बोल्ड किया। वैसे इस टेस्ट मैच की बात करें तो मोर्कल ने कुक को दोनों पारियों में आउट किया। पहली पारी में मोर्कल ने उन्हें 88 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया जबकि दूसरी पारी में एक बार फिर से कुक मोर्कल का शिकार बने और 7 रन पर उनकी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

कुक का अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर

एलिएस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर में अब तक कुल 143 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.18 की औसत से कुल 11269 रन बनाए हैं। टेस्ट में उन्होंने अब तक कुल 30 शतक लगाए हैं और 294 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern