नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने श्रीलंका को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में हुए चौथे वनडे मैच में 168 रनों के अंतराल से बड़ी मात दी। पांच मैचों की इस सीरीज के चार मैच टीम इंडिया जीत चुकी है और अगर वह पांचवां मैच भी अपने नाम कर लेती है तो ऐसा करके वह इतिहास रच लेगी। 

आइए जानते हैं कि गुरुवार को खेले गए इस मैच में क्या-क्या खास रिकॉर्ड बने- 

1- विराट कोहली 29वां वनडे शतक लगाकर सर्वाधिक वनडे शतक लगाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने 28 शतक लगाने वाले श्री लंका के सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया। 

2- सबसे ज्यादा वनडे शतक के मामले में विराट से आगे सचिन तेंदुलकर (49) और रिकी पोंटिंग (30) हैं। हां, विराट ने सबसे जल्दी 29 वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन-पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने 29 शतक तक पहुंचने में केवल 185 पारियों का सामना किया। इस मामले में सचिन तेंदुलकर (265 पारी) और रिकी पोंटिंग (330 पारी) उनसे काफी पीछे रह गए। 

3- विराट कोहली 2017 में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। विराट ने अभी तक 17 मैचों में 907 रन बनाए हैं। उनसे पीछे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (16 मैचों में 814 रन) और इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट (14 मैचों में 785 रन) हैं। 

4- महेंद्र सिंह धौनी ने अपने करियर का 300वां वनडे मैच खेला। ऐसा करने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी हैं।

5- धौनी ने इस मैच में नॉट आउट रहकर विश्व में सबसे ज्यादा वनडे में नाबाद रहने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। धौनी 73 बार नाबाद रहे हैं, उन्होंने 72 बार नाबाद रहे श्रीलंका के चामिंडा वास और दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक को पीछे छोड़ा।

6- श्रीलंका के कप्तान लसित मलिंगा ने अपने वनडे करियर का 300वां विकेट लिया। मलिंगा ने भारत के कप्तान विराट कोहली को 131 रन पर आउट किया।

7- 168 रनों के अंतर से हारने के बाद यह श्रीलंका की अपने घर में हुई सबसे बड़ी हार है।

8- रोहित ने कोलंबो वनडे में 104 रन बनाए। यह उनका इस सीरीज में दूसरा शतक रहा। इससे पहले उन्होंने तीसरे वनडे में भी 124 रन बनाए थे। 

9- रोहित और विराट के बीच कोलंबो वनडे में 219 रनों की साझेदारी हुई। यह इन दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरी बार 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी हुई है। उनके अलावा सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली, गौतम गंभीर और विराट कोहली, उपुल थरंगा और महेला जयवर्धने के बीच तीन बार 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

 

 

10- जसप्रीत बुमराह श्रीलंका में द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनके पास सबसे आगे निकलने का भी मौका है। बुमराह ने 4 मैचों में 13 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद अजंता मेंडिस ने 5 मैचों में 13 विकेट लिए थे और पहले नंबर पर मौजूद क्रिस वोक्स ने 7 मैचों में 14 विकेट लिए थे। अगले मैच में बुमराह वोक्स को पीछे छो़ड़ सकते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh