Move to Jagran APP

World Cup 2019: बॉलर- बैट्समैन नहीं, ये पांच फील्डर्स कुछ सेकेंड्स में पलट सकते हैं मैच का पासा!

World Cup 2019 आइए जानते हैं पांच ऐसे ही फील्डर्स के बारे में जो कभी खेल का रुख बदल सकते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 01:41 PM (IST)
World Cup 2019: बॉलर- बैट्समैन नहीं, ये पांच फील्डर्स कुछ सेकेंड्स में पलट सकते हैं मैच का पासा!

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: क्रिकेट में सिर्फ बल्लेबाज या गेंदबाज ही मैच का पासा नहीं पलटते। फील्डर्स ने कई बार मैच को जीताते हैं। बंग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी के रन आउट को कौन भूल सकता है। अब जब 30 मई से विश्व कप शुरू हो रहा है, तब दुनिया की बेहतरीन टीमें आमने-सामने होंगी। फील्ड में दुनिया के बेहतरीन फील्डर्स भी नजर आएंगे। आइए जानते हैं, पांच ऐसे ही फील्डर्स के बारे में, जो कभी खेल का रुख बदल सकते हैं।

loksabha election banner

1.फाफ डुप्लेसी

साउथ अफ्रीका की टीम अपनी फील्डिंग के लिए जानी जाती है। जॉन्टी रोड्स ने फील्डिंग के पैमाने बदल दिए। हम कह सकते हैं कि साउथ अफ्रीका ने दुनिया को फील्डिंग करना सिखाया। इसके बाद से लगातार इस टीम ने विश्व क्रिकेट को अच्छे फील्डर्स दिए हैं। इस समय फाफ डुप्लेसी ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस विरासत को बरकरार रखा है। आइपीएल के इस सीजन में उन्होंने शानदार फील्डिंग का नमूना पेश किया। उन्होंने सबसे ज्यादा 12 कैच लपके। उन्होंने कुछ ऐसे भी कैच भी लिए, जो लगभग नामुमकिन थे। विश्व कप में वह कुछ ऐसा ही करते दिख सकते हैं।

2.ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट जितनी स्पीड से गेंद फेंकते हैं, उतनी ही तेजी वह फील्ड में भी दिखाते हैं। बोल्ट अक्सर बाउंड्री लाइन पर ही फील्डिंग करते नजर आते हैं। वहां, उन्हें हवा उड़ते हुए देखा जा सकता है। वह यह कारनामा आइपीएल में भी कर चुके हैं। तेज गेंदबाज होने की वजह से बोल्ट थ्रो भी तेजी से करते हैं। वह बाउंड्री लाइन पर काफी रन बचाते हैं।

3. ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलियाई टीम में कई अच्छे फील्डर्स हैं। डेविड वॉर्नर हो या स्टीव स्मिथ, लेकिन अगर ग्लेन मैक्सवेल की बात करें, तो वह सबसे तेज नजर आते हैं। अबतक खेले 100 मैचों में उन्होंने अपने फील्डिंग के जरिए 61 बल्लेबाजों को आउट कर चुके हैं।मैक्सवेल अक्सर बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते नजर आते हैं। फील्ड में उनकी तेजी और बैंलेस देखने लायक है।

4.बेन स्टोक्स

आइपीएल के इस सीजन में बेस्ट कैचेस की लाइन में बेन स्टोक्स का नाम भी शामिल है। स्टोक्स ने प्वाइंट पर केदार जाधव का उड़ता हुए कैच पकड़ा था, जो इस सीजन के लिए उनका बेस्ट मोमेंट रहा। वह इंग्लैंड की टीम के बेहतरीन फील्डर्स में से एक हैं। अब तक खेले 81 पारियों में वह 42 बार अपनी फील्डिंग के चलते बल्लेबाज को मैदान से बाहर भेज चुके हैं।

5.हार्दिक पंड्या

पिछले कुछ दशक से भारतीय टीम की फील्डिंग में काफी सुधार देखा गया है। रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने फील्डिंग का स्तर ऊंचा कर दिया है। हार्दिक पंड्या भी इसी कैटगरी में आते हैं। विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में वह सबसे बेहतरीन फील्डर हैं। इस आइपीएल में उन्होंने 11 कैच पकड़े। सबसे अधिक कैच पकड़ने के मामले में वह दूसरे नंबर पर रहे। वहीं, अबतक खेले 45 वनडे में उन्होंने 19 लोगों को अपनी फील्डिंग के चलते आउट किया है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.